मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पुलिस ने किसानों को चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर रोका

11:16 AM Oct 19, 2024 IST
चंडीगढ़ में शुक्रवार को सीएम हाउस का घेराव करने से रोकने पर किसानों ने सड़क पर ही घरना लगा दिया।।-दैनिक ट्रिब्यून

मोहाली,18 अक्तूबर (हप्र)
पंजाब में धान की खरीद उचित तरीके से न होने के विरोध में किसान आज दोबारा से चंडीगढ़ स्थित सीएम हाउस का घेराव करने पहुंचे। काफी संख्या में किसान मोहाली के दशहरा ग्राउंड में इकट्ठे हुए । जब वे चंडीगढ़ के लिए निकलने लगे तो पुलिस ने उन्हें चंडीगढ़- मोहाली बॉर्डर पर ही रोक लिया। लेकिन किसान अपनी जिद पर अड़े रहे और वहीं बैठकर धरना -प्रदर्शन करने लगे।
पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए जगतपुरा, फेज-2 व वाईपीएस चौक पर बैरिकेड्स लगाकर रास्ते बंद कर दिए। इस दौरान सड़क पर काफी जाम लग गया पुलिस को वैकल्पिक रास्तों से वाहनों को निकालना पड़ा। साथ ही काफी संख्या में हां पर फोर्स तैनात कर दी। कुछ किसानों ने बैरिकेड तोड़कर आगे जाने की कोशिश भी की।
किसानों का कहना है कि चंडीगढ़ पंजाब की राजधानी है। ऐसे में चंडीगढ़ में प्रदर्शन करने से हमें कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने कहा कि जब तक उन्हें बिठाकर रखना है, तब तक यह संघर्ष चलता रहेगा। उन्होंने पुलिस मुलाजिमों को कहा कि आप हमें शांतिपूवर्क प्रदर्शन करने से नहीं रोक सकते । उन्होंने कहा कि अगर हम गलत करते हैं तो पर्चा दर्ज कर दो। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर उन्हें तंग किया गया तो आने वाले समय में दूध और फलों की सप्लाई रोकी जा सकती है। वहीं, पुलिस ने सरकार और किसानों की बातचीत करवाने के लिए प्रयास किए। किसानों की तरफ से कुछ दिन पहले ही संयुक्त किसान मोर्चा और आढ़ती एसोसिएशन के बैनर तले चंडीगढ़ में मीटिंग की गई थी। इस मीटिंग में संघर्ष की स्ट्रैटजी बनाई गई थी। उन्होंने ऐलान किया था कि अगर मंडियों में धान की खरीद नहीं हुई तो वे चंडीगढ़ में सीएम आवास का घेराव करेंगे। उसी फैसले के मुताबिक आज किसान चंडीगढ़ के लिए आ रहे थे। कई जगह पर पंजाब पुलिस ने उन्हें रोका।
पंजाब सरकार ने भी सुबह से कोशिशें शुरू कर दी थीं किसानों के संघर्ष को टाला जाए। इसके लिए सरकार की तरफ से किसानों की सीएम भगवंत मान से कल शाम पांच बजे की मीटिंग करवाने का फैसला लिया गया था। क्योंकि सीएम आज दिल्ली गए हुए हैं। मान ने पंजाब के टीचरों को ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड वहां से रवाना करना था।

Advertisement

कुछ किसान नेताओं को लिया हिरासत में


चंडीगढ़ में शुक्रवार को सीएम हाउस का घेराव करने को अड़े किसानों को चंडीगढ़ पुलिस ने हिरासत में ले लिया।-दैनिक ट्रिब्यून

इसके अलावा चंडीगढ़ पुलिस ने भी कुछ किसान नेताओं को हिरासत में लिया था। जिससे किसान नेता ज्यादा भड़क गए। उनका कहना है कि हमें चंडीगढ़ सीएम हाउस का घेराव करने का कोई शौक नहीं है। लेकिन मंडियों में किसानों को दिक्कत आ रही है। फसलों के ढेर लगे हुए हैं। ऐसे में उन्हें यह राह चुननी पड़ी है।

Advertisement

Advertisement