For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

शिक्षण संस्थानों के बाहर पुलिस की पैनी नजर, सीसीटीवी कैमरे लगवाए

06:42 AM Mar 07, 2024 IST
शिक्षण संस्थानों के बाहर पुलिस की पैनी नजर  सीसीटीवी कैमरे लगवाए
पंचकूला स्थित पुलिस मुख्यालय में आयोजित बैठक में डीजीपी शत्रुजीत कपूर प्रदेश को अपराधमुक्त बनाने को लेकर अधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए। -ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

चंडीगढ़, 6 मार्च (ट्रिन्यू)
हरियाणा में महिलाओं के विरुद्ध अपराध रोकने के लिए पुलिस ने विशेष कार्ययोजना तैयार की है। स्कूल-कॉलेज व यूनिवर्सिटी सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों के बाहर पुलिस की पैनी नजर है। संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं ताकि छेड़छाड़ की घटनाओं को रोका जा सके। इतना ही नहीं, पुलिस ने मनचलों को सबक सिखाने के लिए उनके परिजनों के साथ काउंसलिंग शुरू करने का भी प्लान बनाया है।
प्रदेशभर के पुलिस अधिकारियों ने महिलाओं की सुरक्षा व नशे के खिलाफ बनाई गई कार्ययोजना को लेकर डीजीपी शत्रुजीत कपूर को अपनी-अपनी रिपोर्ट दी। कपूर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की। कपूर ने कहा कि महिलाओं में सुरक्षा को लेकर आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ वाले स्थान को सुरक्षित करना पुलिस की जिम्मेदारी है। सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से अपराधियों पर नजर रखी जाए तथा स्कूल, यूनिवर्सिटी तथा कॉलेज आदि के बाहर मनचलों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस जवानों को सिविल वर्दी में तैनात किया जाए। बैठक में बताया कि महिला सुरक्षा को लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट - कैब तथा ऑटो आदि में लेबलिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा के लिए ट्रिप मॉनिटरिंग सेवा को भी प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। ट्रिप मॉनिटरिंग सेवा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए सर्वे के लिए प्रोफॉर्मा भी तैयार किया जा रहा है ताकि फीडबैक लेकर इस दौरान आ रही दिक्कतों को दूर किया जा सके।
बैठक में यह भी बताया गया कि मनचलों को सबक सिखाने के लिए उनके परिजनों के साथ मिलकर उनकी काउंसलिंग की जानी चाहिए। ऐसे मनचले युवा जो महिलाओं पर फब्तियां कसते हैं उनसे सख्ती से निपटा जाता है। साथ ही, जो लोग महिला विरुद्ध अपराध में सजा काटकर अथवा बेल पर बाहर आए हैं उन्हें लेकर भी संबंधित महिला से फीडबैक लिया जा रहा है कि कहीं महिला को अपराधी द्वारा परेशान तो नहीं किया जा रहा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×