मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

काव्य संकलन का नृत्य वीडियो के जरिए अनावरण

12:03 PM Aug 20, 2021 IST

चंडीगढ़, 19 अगस्त (नस)

Advertisement

पंजाब यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन स्टडीज की प्रोफेसर डॉ. अर्चना आर सिंह के कविता संग्रह ‘कविता तो कही नहीं’ के औपचारिक अनावरण के लिए एक अनूठे काव्य नृत्य का प्रदर्शन किया गया। मीडिया के लिए 4 मिनट की फिल्म ‘कविता पर आधारित ‘ का प्रीव्यू रखा गया। यह एक्ट कहानी सुनाने की कला और किताब में शामिल एक कविता ‘कभी वाचाल कभी मौन ‘ का एक मिश्रण है। पीयू की जनसंपर्क निदेशक रेणुका सलवान और स्तंभकार रेनी सिंह भी स्क्रीनिंग के समय उपस्थित रहे।

द नैरेटर्स परफॉर्मिंग आर्ट्स सोसाइटी की सह-संस्थापक एवं परफॉर्म की गई कविता की निदेशक निशा लूथरा ने कहा, ‘हमने इस क्षेत्र में एक नयी विजुअल परफॉर्मेंस आर्ट यानी-परफॉर्म की गयी कविता की शुरुआत करने की एक कोशिश की है। वास्तव में इसका मतलब है कवि द्वारा सुनाई जा रही काव्य पंक्तियों पर कलाकार की भाव-भंगिमा और उसके अंगों का संचालन। मुझे लगता है कि अगर एक कविता को सुना और पढ़ा जा सकता है तो उसे देखा और महसूस भी क्यों नहीं किया जा सकता। इसी विचार ने नयी प्रदर्शन कला शैली को जन्म दिया।’ सेक्टर 9 स्थित डांस डाचा एलीट स्टूडियो में आयोजित इस कार्यक्रम में डॉ. अर्चना के हिंदी काव्य संग्रह ‘कविता तो कही नहीं’ का औपचारिक अनावरण भी हुआ। किताब का विमोचन डॉ. अर्चना, निशा लूथरा और डांस डाचा एलीट की संस्थापक एवं डांस इंस्ट्रक्टर जस के शान ने किया। 20 अगस्त को ‘कविता तो कही नहीं’ का वर्चुअल विमोचन भी किया जायेगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
अनावरणकाव्यनृत्यवीडियोसंकलन