For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बनेगी पॉकेट मनी, निखरेगी पर्सनैलिटी

08:32 AM Apr 25, 2024 IST
बनेगी पॉकेट मनी  निखरेगी पर्सनैलिटी
Advertisement

कीर्तिशेखर
दशकों से गर्मी की छुट्टियों खासकर गर्मी के दिनों में कॉलेज स्टूडेंट पार्टटाइम जॉब करते रहे हैं, इससे उन्हें अपने मम्मी-पापा से मांगे बिना, निजी शौक पूरा करने के लिए जहां पॉकेट मनी की व्यवस्था हो जाती है, वहीं अपना वास्तविक कैरियर शुरू करने के पहले ही कैरियर संबंधी अपनी कई खूबियों और खामियों का पता चल जाता है।
पसंदीदा जॉब का ‘ट्रायल’
जिस कैरियर में जाना आपका ड्रीम है, गर्मियों की छुट्टियों में अगर उस क्षेत्र में कुछ दिन काम करने को मिलता है तो भले कमाई न के बराबर हो, लेकिन यह पता चल जाता है कि वास्तव में आपकी उस क्षेत्र में कितनी दिलचस्पी है, कितनी जानकारी है और क्या वास्तव में वह आपके लिए भविष्य में उपयुक्त कैरियर साबित होगा? दरअसल कॉलेज के दिनों में जब हम अपने वास्तविक कैरियर से कई कदम दूर होते हैं, तो अलग-अलग वजहों से हमें अलग-अलग फील्ड आकर्षित करते हैं। लेकिन उन क्षेत्रों में कुछ दिन काम करने के बाद पता चलता है कि वाकई हमारा ड्रीम रियलिस्टिक है या नहीं? पार्टटाइम जॉब यह मौका देता है। मतलब यह कि पार्ट टाइम जॉब सिर्फ अर्निंग ही नहीं होते, लर्निंग भी होते हैं विशेषकर इस उम्र में।
ये पार्ट टाइम जॉब्स हैं प्रचलन में
अपने देश में अलग-अलग दशकों में पार्टटाइम जॉब का अलग-अलग कल्चर रहा है। इन दिनों चूंकि टेक्नोलॉजी विशेषकर डिजिटलीकरण का दौर है, इसलिए पार्टटाइम लोकप्रिय जॉब्स में शामिल हैं- डेटा एंट्री, बैकलेन ऑफिस, कुक/शेफ, बेबी सिटर, समर कैंप काउंसलर, टेनिस समर कैंप काउंसलर, असिस्टेंट कैंप साइड कोऑर्डिनेटर और ग्राउंड्स मैंटेनेंस लेबरर। आजकल पार्टटाइम जॉब के बारे में जानकारियां उपलब्ध कराने वाली कई वेबसाइटें मौजूद हैं। जिनमें नौकरी डॉट कॉम, इनडीड जॉब, क्विकर और जिप-रिक्रूटर आदि शामिल हैं। इनके जरिये आप गर्मी की छुट्टियों में पार्टटाइम जॉब हासिल कर सकते हैं।
अच्छी इंटर्नशिप को दें प्राथमिकता
यह भी ध्यान देने योग्य बात है कि अगर आपने तय कर लिया है कि कॉलेज के बाद आपको इसी क्षेत्र में जाना है तो बेहतर है कि आप उसी क्षेत्र में कुछ ठीक-ठाक काम कर रही कंपनियों, संस्थाओं या संगठनों के साथ इन छुट्टियों में इंटर्नशिप करने की कोशिश करें। भले यहां आपको अच्छा पैसा न मिले, लेकिन अच्छी इंटर्नशिप पैसे से कहीं ज्यादा कैरियर के लिए महत्वपूर्ण होती है। अच्छी इंटर्नशिप आपके कैरियर की सही मायनों में मजबूत नींव रखती है। लेकिन अगर तत्काल रूप से पैसे की जरूरत हो तो गर्मी की छुट्टियों में ये पार्टटाइम जॉब आपकी जरूरत पूरी कर सकते हैं।
आमदन चाहिये तो काम आना जरूरी
छुट्टियों में आप मूवी थियेटर या रेस्टोरेंट में पार्टटाइम जॉब कर सकते हैं। समर स्पेशल ट्विटर के रूप में काम चुन सकते हैं। स्विमिंग इंस्ट्रक्टर बन सकते हैं, सिटी टूर गाइड बन सकते हैं। समर कैंप काउंसलर बनें या फिर फ्रीलांस राइटर बन सकते हैं। ये कुछ ऐसे गर्मियों में किए जाने वाले पार्टटाइम जॉब हैं, जो ठीक-ठाक कमाई करवाते हैं। लेकिन कमाने के लिए जब पार्टटाइम जॉब करना हो तो हमें ठीक-ठाक तरीके से काम आना जरूरी होता है, तभी पैसे मिल सकते हैं। अगर आपको गर्मी की छुट्टियों में फ्रीलांस राइटर के रूप में काम करना है, तो सुनिश्चित करें कि आपको पहले से ही कुछ खास विषयों पर राइटिंग करना आता हो। इसी तरह सिटी टूअर गाइड के मामले में भी पहले से आपको शहर के इतिहास, भूगोल से परिचित होना जरूरी है। काम सीखने की बजाय आपको सिखाना आना चाहिए। स्विमिंग पूल में बच्चों को तैरना सिखाने वाले स्विम इंस्ट्रक्टर 30-40 हजार रुपये महीना कमा लेते हैं। ट्यूटर बनने के लिए भी यही बात लागू होती है। जो ट्यूटर 10वीं या 12वीं तक को पढ़ाता है तो मैथ्स, साइंस और अंग्रेजी जैसे विषयों को 2-3 घंटे पढ़ाकर छुट्टियों में 70-80 हजार रुपये से लेकर लाख सवा लाख रुपये तक कमा सकता है।
भावी कैरियर में फायदे
भारत की अर्थव्यवस्था में पार्टटाइम जॉब का अच्छा-खासा योगदान है। हालांकि इन जॉब को लेकर न तो खास नियम-कानून हैं और न ही अच्छा पैसा। फिर भी आजकल कंप्यूटर बेस्ड पार्टटाइम जॉब करने वाले लोगों को औसतन 12 -15 हजार रुपये महीने के मिल जाते हैं। वैसे पार्टटाइम जॉब में सिर्फ पैसा नहीं देखना चाहिए, इससे से हममें घर से बाहर जाने और काम करने का एक आत्मविश्वास पैदा होता है, जो हमारी पर्सनैलिटी को एक सकारात्मक प्रभाव देता है। पार्टटाइम जॉब करने से हम जो बातें वास्तविक कैरियर शुरू करने के कई साल बाद सीखते हैं, उनसे पहले ही निपटना सीख जाते हैं वहीं सामाजिक स्किल भी मजबूत होती हैं। -इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×