For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे पीएम : राहुल

07:07 AM Apr 01, 2024 IST
मैच फिक्सिंग की कोशिश कर रहे पीएम   राहुल
नयी दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को इंडिया गठबंधन की रैली के दौरान मंच पर मौजूद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी नेता शरद पवार, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी, पंजाब के सीएम भगवंत मान, नेशनल कान्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला, राजद नेता तेजस्वी यादव, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल, झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन व अन्य नेता। -मानस रंजन भुई
Advertisement

नयी दिल्ली, 31 मार्च (एजेंसी)
विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के प्रमुख नेताओं ने रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के पक्ष में आवाज बुलंद की। उन्हाेंने देश में लोकतंत्र एवं संविधान को बचाने और लोकसभा चुनाव में निष्पक्षता सुनिश्चित किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने भाजपा द्वारा दिए गए ‘400 पार’ के नारे को लेकर सवाल खड़े किए और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव में ‘मैच फिक्सिंग’ की कोशिश कर रहे हैं।
कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के खिलाफ रामलीला मैदान में आयोजित ‘लोकतंत्र बचाओ महारैली’ के मंच पर पहुंचे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी, राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव, नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती, द्रमुक के तिरुचि शिवा, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रायन एवं सागरिका घोष तथा कई अन्य दलों के नेता भी रैली में शामिल हुए। केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी मंच पर मौजूद थीं। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव में ‘मैच फिक्सिंग’ की कोशिश कर रहे हैं, ताकि भारी बहुमत से जीतकर संविधान खत्म किया जा सके।
राहुल ने लोगों का आह्वान किया कि वे इस ‘मैच फिक्सिंग’ को रोकने के लिए पूरी ताकत से मतदान करें, क्योंकि यह संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है।
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने दावा किया, ‘भाजपा एवं आरएसएस जहर की तरह है। अगर आप इसको चाटकर देखेंगे तो भी मरेंगे, पीएंगे तो भी मरेंगे।’ उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर ‘तानाशाही’ के विचार में विश्वास करने का आरोप लगाया और दावा किया कि जब तक मोदी तथा उनकी विचारधारा को सत्ता से नहीं हटाया जाएगा, तब तक देश में सुख-समृद्धि नहीं आ सकती। उन्होंने यह भी कहा कि संविधान बचाने और लोकसभा चुनाव में जीत के लिए विपक्षी दलों को एकजुट होकर लड़ना है। खड़गे ने दावा किया कि कांग्रेस के बैंक खातों को ‘फ्रीज’ किया गया, ताकि वह चुनाव न लड़ सके। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘संविधान है, तो आरक्षण है। संविधान है, तो मौलिक अधिकार मिलेंगे। संविधान नहीं है, तो कुछ नहीं मिलेगा।’ कल्पना सोरेन ने केंद्र सरकार पर तानाशाही रवैया अपनाने का आरोप लगाया और कहा कि लोगों को भाजपा को हराने के लिए एकजुट होना चाहिए। प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और सत्ता में बैठे अन्य लोगों को भगवान राम का यह संदेश याद रखना चाहिए कि सत्ता सदा नहीं रहती और अहंकार चूर-चूर हो जाता है।
अखिलेश यादव ने भाजपा को ‘ब्रह्मांड की सबसे झूठी पार्टी’ करार देते हुए कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पूरी दुनिया में भाजपा की ‘थू-थू’ हो रही है। शरद पवार ने कहा कि विपक्ष के नेताओं के खिलाफ जिस तरह से कार्रवाई हो रही है, वो देश के लोकतंत्र और संविधान पर हमला है। तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर ‘अघोषित आपातकाल’ लागू करने का आरोप लगाया और दावा किया कि मोदी की गारंटी ‘चाइनीज माल’ वाली गारंटी है, जो सिर्फ चुनाव तक रहेगी। सीताराम येचुरी ने दावा किया कि देश में ‘कलयुग का अमृतकाल’ चल रहा है तथा अब ‘बुरे लोगों के हाथ से अमृत कलश’ को वापस लाना होगा, ताकि इसका इस्तेमाल जनता के हित में हो सके।

Advertisement

आपके केजरीवाल शेर हैं : सुनीता

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : दिल्ली के जिस रामलीला मैदान से एक दशक पहले अरविंद केजरीवाल ने नयी राजनीति की शुरुआत की थी, उसी मैदान से उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने देश के लोगों से मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान किया। इंडिया गठबंधन की रैली में उन्होंने दिल्ली के सीएम का संदेश भी लोगों को दिया। उन्होंने जनता से कहा, आपके केजरीवाल शेर हैं। ये लोग ज्यादा दिन तक उनको जेल में नहीं रख पाएंगे। केजरीवाल देश के करोड़ों लोगों के दिल में बसते हैं। सुनीता केजरीवाल ने जनता से सवाल पूछते हुए कहा, मोदी सरकार ने मेरे पति को जेल में डाल दिया, क्या प्रधानमंत्री ने सही किया? क्या आप सब मानते हैं कि केजरीवाल एक सच्चे देशभक्त और ईमानदार इंसान हैं? ये भाजपा वाले कह रहे हैं कि केजरीवाल जेल में हैं, इन्हें इस्तीफा देना चाहिए। क्या केजरीवाल को इस्तीफा देना चाहिए? सुनीता केजरीवाल ने कहा, मेरे पति को दिल्ली और देश की जनता का भरपूर प्यार मिल रहा है। भारत में यह तानाशाही नहीं चलेगी। हम लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने इंडिया गठबंधन के सभी घटक दलों को धन्यवाद देते हुए कहा, संकट की इस घड़ी में आप सभी हमारे साथ हैं।

हम डरने-झुकने वाले नहीं : मान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा, देश का लोकतंत्र खतरे में है। इनको यह लगता है कि ये डंडे से देश चला लेंगे तो यह देश किसी की जागीर नहीं है। मान ने कहा, हम इनसे डरने-झुकने और टूटने वाले नहीं हैं। यह आजादी हमें शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, मदन लाल ढींगरा, करतार सिंह सराभा, चंद्रशेखर जैसे हजारों युवाओं ने अपनी जवानी में गले में फांसी के रस्से लटका कर दी है। भाजपा पर आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, ये किसी को भी जेल में डाल रहे हैं। स्कूल-अस्पताल बनाने वाले को अंदर कर रहे हैं। कांग्रेस के खाते फ्रीज कर दिए। क्या ये ऐसे लोकसभा चुनाव जीत लेंगे। उन्होंने कहा, इन्होंने फर्जी केस करके दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को अंदर कर दिया। किसी के घर ईडी भेज रहे हैं। किसी का घर छीन रहे हैं।

Advertisement

इंडिया की तरफ से प्रियंका ने उठाई 5 मांगें

* निर्वाचन आयोग चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करे।
* चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा की जानी वाली कार्रवाई रोके।
* हेमंत सोरेन, अरविंद केजरीवाल की तुरंत रिहाई हो।
* विपक्षी दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की कार्रवाई हो।
* चुनावी चंदे का उपयोग कर भाजपा द्वारा बदले की भावना, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एसआईटी का गठन हो।

Advertisement
Advertisement