मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

30 दिसंबर को शान-ए-तिरंगा दिवस के रूप में घोषित करें पीएम : पूर्व डीजीपी

10:41 AM Dec 31, 2023 IST
गुरुग्राम में शनिवार को हरियाणा के पूर्व पुलिस महानिदेशक शील मधुर तिरंगा सेना के वॉलिंटियर्स को सम्मानित करते हुए। - हप्र

गुरुग्राम, 30 दिसंबर (हप्र)
हरियाणा के पूर्व पुलिस महानिदेशक शील मधुर ने तिरंगा सेना के वॉलंटियर्स को संबोधित करते समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से निवेदन किया है कि 30 दिसंबर का दिन शान-ए-तिरंगा दिवस के रूप में घोषित करें। जिसका समर्थन हरियाणा के विभिन्न जिलों से एवं एनसीआर एरिया से आए हुए तिरंगा सेना के सैकड़ों कार्यकर्ताओं एवं आम जन समुदाय ने भी किया। शीलमधुर ने बताया कि 1943 में नेताजी सुभाषचंद्र के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज ने अण्डमान निकोबार को अंग्रेजों की गुलामी से आजाद करवाकर 30 दिसंबर 1943 को अंडमान के पोर्टब्लेयर में तिरंगा लहराया था और द्वीपों के नाम शहीद और स्वराज द्वीप रखे थे जिससे पूरा देश रोमांचित हो उठा था और देशवासियों में आजाद हो जाने की आशा और हौसले में इज़ाफा हुआ था। उन्होंने बताया कि वह अवसर सिर्फ ऐतिहासिक ही नहीं वरन अविस्मरणीय एवं लोगों को प्रेरणा देने वाला था। उस समय जो तिरंगा लहराकर आज़ाद भारत का बिगुल बजाया था उससे पूरे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में भी तिरंगे की शान स्थापित हुई थी।
पूर्व पुलिस महानिदेशक ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जी 30 दिसंबर का दिन शान-ए-तिरंगा दिवस के रूप में दिनांक 23 जनवरी 2024 को घोषित करें क्योंकि 23 जनवरी नेताजी सुभाषचंद्र बोस का जन्मदिन है। इस अवसर पर घोषणा कर नेताजी को राष्ट्र की तरफ से सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करना होगा तथा शान-ए-तिरंगा दिवस की घोषणा से देशवासियों में राष्ट्रप्रेम और त्याग, बलिदान, पराक्रम की भावना और मजबूत होगी। शील मधुर ने बताया कि आज (30 दिसंबर) के ही दिन 2007 में सादर इंडिया सामाजिक संस्था की परिकल्पना कर स्थापना की गई थी जो पिछले विगत 16 वर्षों में पर्यावरण, महिला सशक्तिकरण, शिक्षा, रोजगार एवं देशप्रेम की भावना के प्रचार-प्रसार में अनवरत कार्य करती रही है। उन्होंने तिरंगा अवार्ड स्थापना की भी घोषणा की।
इस अवसर पर पद्मश्री डॉ. ब्रह्मदत्त, एडवोकेट सुप्रीम कोर्ट, भूतपूर्व मुख्य कमिश्नर इनकम टैक्स सतबीर सिंह, प्रो. आर.एन. सिंह, राजेश कुमार, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति के महासचिव बिजेंद्र सिंह ठाकरान, हास्य कवि आलोक भांडोरिया ने भी कार्यक्रम को संबोधित कर मिशन का समर्थन किया। इस मौके पर कपूर सिंह दलाल, साहित्यकार नलिनी, वार विडो ममता, एएस मिश्रा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement