For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पीएम मोदी बोले- कांग्रेस ने सेना को ‘राजनीति का हथियार' बनाया

05:15 PM May 30, 2024 IST
पीएम मोदी बोले  कांग्रेस ने सेना को ‘राजनीति का हथियार  बनाया
**EDS: VIDEO GRAB VIA @BJP4India** Hoshiarpur: Prime Minister Narendra Modi addresses a public meeting for Lok Sabha elections, in Hoshiarpur, Punjab, Thursday, May 30, 2024. (PTI Photo)(PTI05_30_2024_000041A)
Advertisement

होशियारपुर, 30 मई (भाषा)

Narendra Modi Rally: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के खिलाफ हमला तेज करते हुए उस पर सेना को ‘राजनीति का हथियार' बनाने का आरोप लगाया और कहा कि इससे बड़ा ‘कोई पाप' नहीं हो सकता।

Advertisement

मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कांग्रेस और ‘इंडी' गठबंधन ने भारतीय सशस्त्र बलों को कमजोर करने का कभी कोई मौका नहीं छोड़ा। मोदी यहां लोकसभा चुनाव की अपनी आखिरी चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

उनका यह हमला कांग्रेस और ‘इंडिया' गठबंधन के सदस्यों द्वारा अग्निपथ योजना को लेकर केंद्र सरकार को निशाना बनाने की पृष्ठभूमि में आया है। विशेष रूप से, कांग्रेस ने कहा है कि अगर ‘इंडिया' गठबंधन सत्ता में आता है तो वह अग्निपथ योजना को रद्द कर देगी। मोदी ने कहा कि उनका लक्ष्य भारतीय रक्षा बलों को सही मायने में सबसे आधुनिक और सक्षम बल और आत्मनिर्भर बनाना है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि लेकिन यह पहल काला धन बनाने के लिए ‘इंडी गठबंधन' के रास्ते को अवरुद्ध करती है, इसलिए वे मोदी के खिलाफ गुस्सा निकाल रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमें सभी चीजों को ध्यान में रखने की जरूरत है कि हम किसके साथ लड़ते हैं... और हमें उसी के अनुसार अपनी सेना को तैयार करना होगा।''

प्रधानमंत्री ने कहा कि सेनाएं केवल गणतंत्र दिवस परेड के लिए नहीं बनी हैं बल्कि सेना लड़ने, दुश्मन को हराने और हमारी मातृभूमि को बचाने के लिए बनाई गई है। मोदी ने आरोप लगाया कि लेकिन विपक्ष ने सेना को राजनीति का हथियार बनाया और कहा कि इससे बड़ा पाप नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इंडी गठबंधन से कह रहा हूं कि मैं चुप हूं। मोदी को समझने में कोई गलती न करें। जिस दिन मोदी अपना मुंह खोलेगा, मैं आपके सभी पापों को बाहर निकाल दूंगा... ‘सात पीढ़ियों के पाप'।''

मोदी ने कहा कि पंजाब बहादुरों और वीरता की भूमि है, लेकिन ‘इंडिया' गठबंधन ने हर कदम पर बहादुरों का अपमान किया। उन्होंने कहा, ‘‘ये वही लोग हैं जिन्होंने हमारे दिवंगत सेना प्रमुख बिपिन रावत का अपमान किया था, उन्हें गली का गुंडा कहा था। यह न केवल जनरल रावत का अपमान था, बल्कि देश के एक-एक सैनिक का भी अपमान है।''

उन्होंने विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि ये वही लोग हैं जिन्होंने लक्षित हमले का सबूत मांगा था। उन्होंने कहा, ‘‘ये वो लोग हैं जिन्होंने 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान चीन को क्लीन चिट दी थी। वे हर दूसरे दिन भारतीय सेना का अपमान करते हैं।'' मोदी ने कहा कि कांग्रेस और ‘इंडिया' गठबंधन ने सेना को कमजोर करने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ी।

कांग्रेस को निशाना बनाते हुए मोदी ने जीप घोटाले, बोफोर्स, पनडुब्बी और सेना के ट्रक घोटाले का जिक्र किया और कहा कि उन्होंने सेना की जरूरतों की कभी परवाह नहीं की। मोदी ने आरोप लगाया, ‘‘उन्होंने भ्रष्टाचार में लिप्त होकर केवल सरकारी खजाने को लूटने और खाली करने की योजना बनाई।''

उन्होंने कांग्रेस पर तेजस लड़ाकू विमान परियोजना को ठंडे बस्ते में डालने का भी आरोप लगाया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उन्होंने सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) के मुद्दे को कई वर्षों तक लटकाए रखा। ये वे लोग हैं जिन्होंने सेना के आधुनिकीकरण के लिए कई वर्षों तक महत्वपूर्ण सुधार नहीं होने दिए।''

मोदी ने एक बार फिर वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) के मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि उसने इस मुद्दे पर 40 साल तक पूर्व सैनिकों से झूठ बोला। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘वे सैनिकों की आंखों में धूल झोंकते हैं।'' उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने ही ओआरओपी लागू किया था।

मोदी ने गुरु रविदास को याद करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि गरीब कल्याण उनकी सरकार की बहुत बड़ी प्राथमिकता है और इसके पीछे गुरु रविदास जी की प्रेरणा है। उन्होंने कहा कि देश ने पिछले 10 वर्षों के दौरान अभूतपूर्व विकास देखा। उन्होंने कहा, ‘‘गरीब कल्याण मेरी सरकार की बहुत बड़ी प्राथमिकता है और इसके पीछे गुरु रविदास जी की प्रेरणा है।''

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी इच्छा है कि स्थानीय आदमपुर हवाई अड्डे का नाम गुरु रविदास के नाम पर रखा जाए। उन्होंने इसे इस चुनाव की अपनी आखिरी जनसभा बताते हुए कहा कि होशियारपुर को ‘छोटी काशी' कहा जाता है और यह गुरु रविदास की ‘तपोभूमि' है।

उन्होंने कहा, ‘‘वाराणसी से मैं सांसद हूं, और वहां गुरु रविदास का जन्म हुआ था। इसलिए होशियारपुर की इस पवित्र भूमि पर चुनाव प्रचार का समापन मेरे लिए गर्व की बात है।''

कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगे और सेना की कभी परवाह नहीं की तथा सरकारी खजाने को खाली कर दिया।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘कांग्रेस ने भ्रष्टाचार में दोहरी पीएचडी की है।'' उन्होंने राज्य की आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार पर भी हमला किया और कहा कि उन्होंने उद्योग और खेती को बर्बाद कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर भारतीय विकसित भारत के सपने से जुड़ा हुआ है और हमें आशीर्वाद दे रहा है। पंजाब की 13 संसदीय सीट के लिए लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण में एक जून को मतदान होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×