मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

CJI के घर गणेश पूजा पर बोले पीएम मोदी- कांग्रेस और उसके इकोसिस्टम को दिक्कत हो गई

02:30 PM Sep 17, 2024 IST
कार्यक्रम को संबोधित करते पीएम नरेंद्र मोदी। वीडियो ग्रैब

भुवनेश्वर, 17 सितंबर (भाषा)

Advertisement

Ganesh Puja: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस और उसका ‘इकोसिस्टम' उनके गणेश पूजा में भाग लेने से नाराज है। भुवनेश्वर में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ के आवास पर गणेश पूजा में भाग लेने पर विपक्षी दलों की आलोचनाओं के परोक्ष संदर्भ में यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा, 'गणेश उत्सव हमारे देश के लिए केवल आस्था का पर्व नहीं है। इसने स्वतंत्रता आंदोलन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।' मोदी ने कहा, उस समय भी फूट डालो और राज करो की नीति पर चलने वाले अंग्रेज गणेश उत्सव से नफरत करते थे।

Advertisement


उन्होंने कहा, आज भी समाज को बांटने और तोड़ने में लगे सत्ता के भूखे लोगों को गणेश पूजा से दिक्कत हो रही है। आपने देखा होगा कि कांग्रेस और उसके इकोसिस्टम के लोग इसलिए नाराज हैं क्योंकि मैंने गणेश पूजा में हिस्सा लिया।' उन्होंने कहा कि इन लोगों ने कर्नाटक में भगवान गणेश को ‘सलाखों के पीछे' पहुंचा दिया।

प्रधानमंत्री ने ओडिशा सरकार की ‘सुभद्रा' योजना की शुरुआत की

मोदी ने ओडिशा के विकास के लिए महिला सशक्तीकरण को महत्वपूर्ण बताते हुए मंगलवार को प्रदेश सरकार की महिला केंद्रित योजना ‘सुभद्रा' की शुरुआत की और राज्य में 3,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने राज्य में 2,871 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया।

उन्होंने यहां जनता मैदान में एक कार्यक्रम में 1,000 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का भी अनावरण किया। सुभद्रा योजना के तहत 21 से 60 साल आयुवर्ग की सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच साल की अवधि में 50,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। इसके तहत लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि दो समान किश्तों में भेजी जाएगी।

योजना में अभी तक 76 लाख महिलाओं ने पंजीकरण कराया है। कार्यक्रम में सुभद्रा योजना के तहत 25 लाख से अधिक महिला लाभार्थियों के बैंक खातों में 1,250 करोड़ रुपये से अधिक राशि हस्तांतरित की गई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमने चुनाव से पहले जो वादे किए थे, उन्हें तेज गति से पूरा किया जा रहा है। हमने वादे के अनुसार ओडिशा में सत्ता में आने के बाद पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रत्न भंडार को खोला।'

उन्होंने कहा कि ओडिशा के विकास के लिए महिला सशक्तीकरण महत्वपूर्ण है। मोदी ने कहा कि केंद्र में राजग की तीसरी सरकार के पहले 100 दिन में गरीबों, किसानों, युवाओं के विकास के लिए तथा महिला सशक्तीकरण के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा, 'केंद्र में राजग की तीसरी सरकार के पहले 100 दिन में हमने गरीबों के लिए तीन करोड़ पक्के मकान बनाने का फैसला किया।'

मोदी ने कहा कि सरकार ने देश में 75,000 मेडिकल सीट बढ़ाने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री ने अनंत चतुर्दशी के अवसर पर कहा कि गणेश उत्सव देश के लिए केवल आस्था का विषय नहीं है, बल्कि इसने हमारे स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि आज भी समाज में विभाजन चाहने वाले लोगों को गणेश उत्सव से समस्याएं हैं।

Advertisement
Tags :
CJI's house ModiDY ChandrachudGanesh PujaHindi NewsModi vs CongressNarendra Modiगणेश पूजाडीवाई चंद्रचूड़नरेंद्र मोदीमोदी बनाम कांग्रेससीजेआई के घर मोदीहिंदी समाचार