For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पीएम मोदी ने नरसिंह राव की जयंती पर किया उन्हें याद, कहा- नेतृत्व और बुद्धिमत्ता के लिए किया जाता है याद

10:10 AM Jun 28, 2024 IST
पीएम मोदी ने नरसिंह राव की जयंती पर किया उन्हें याद  कहा  नेतृत्व और बुद्धिमत्ता के लिए किया जाता है याद
पीवी नरसिंह राव। पीटीआई फाइल फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 28 जून (भाषा)

PM Modi remembered Narasimha Rao प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव को उनकी 103वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राव भारत के 9वें प्रधानमंत्री थे और उन्हें देश में आर्थिक सुधारों के जनक के रूप में भी जाना जाता है।

Advertisement

मोदी ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मैं पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उन्हें उनके नेतृत्व और बुद्धिमत्ता के लिए याद किया जाता है।''


उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारी सरकार के लिए सम्मान की बात है कि हमने इस साल की शुरुआत में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया और हमारे राष्ट्र में उनके समृद्ध योगदान को मान्यता दी।''

Advertisement

राव का पूरा नाम पामुलापार्ती वेंकट नरसिंह राव था। उनका जन्म 28 जून 1921 को तत्कालीन आंध्र प्रदेश के करीमनगर में हुआ था। राव दक्षिण भारत से देश के प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने वाले पहले शख्स थे।

कांग्रेस के अनुभवी नेता राव ने 1991 में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद पांच साल का कार्यकाल पूरा किया और उन्हें परिवर्तनकारी बदलावों को अमल में लाकर भारतीय अर्थव्यवस्था को उदारवादी बनाने का श्रेय दिया जाता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×