मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अमेरिकी राजकीय यात्रा समाप्त करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के लिए रवाना हुए

05:36 PM Jun 24, 2023 IST
Advertisement

पीटीआई

वाशिंगटन, 24 जून

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपनी अमेरिकी राजकीय यात्रा समाप्त करने के बाद मिस्र के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत की और कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। यह प्रधानमंत्री की मिस्र की पहली यात्रा है। राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा भी है।

मोदी राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण पर अमेरिका में थे। उनकी अमेरिका यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू हुई, जहां उन्होंने 21 जून को 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया। बाद में, वाशिंगटन डीसी में, राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा व्हाइट हाउस में उनका रेड-कार्पेट स्वागत किया गया।

दोनों नेताओं ने गुरुवार को एक ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया, जिसके बाद मोदी ने कांग्रेस को संबोधित किया और उनके सम्मान में व्हाइट हाउस में बाइडेन द्वारा एक राजकीय रात्रिभोज का आयोजन किया गया।

इस यात्रा में रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रमुख सौदे हुए। अपनी मिस्र यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी सिसी के साथ बातचीत करने के अलावा, मिस्र सरकार के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, प्रमुख मिस्र की हस्तियों और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
‘अमेरिकीप्रधानमंत्री’मिस्रयात्रारवानाराजकीयसमाप्त
Advertisement