For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

PM मोदी ने महाराष्ट्र में कृषि, पशुपालन क्षेत्र की 23 हजार करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत की

02:59 PM Oct 05, 2024 IST
pm मोदी ने महाराष्ट्र में कृषि  पशुपालन क्षेत्र की 23 हजार करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत की
महाराष्ट्र में कार्यक्रम को संबोधित करते पीएम मोदी।
Advertisement

वाशिम (महाराष्ट्र), 5 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

Modi in Maharashtra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को महाराष्ट्र के वाशिम में कृषि और पशुपालन क्षेत्र से जुड़ी करीब 23,300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की शुरुआत की। मोदी महाराष्ट्र के एक-दिवसीय दौरे पर सुबह नांदेड़ हवाई अड्डा पहुंचे। वहां से वह हेलीकॉप्टर के जरिये वाशिम पहुंचे। वाशिम में मोदी ने पोहरादेवी स्थित जगदम्बा मंदिर में पूजा अर्चना की।

उन्होंने पोहरादेवी में ही स्थित संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर जाकर श्रद्धासुमन अर्पित किये। इसके बाद प्रधानमंत्री ने बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया, जिसमें बंजारा समुदाय की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित किया गया है।

Advertisement


अधिकारियों ने बताया कि बाद में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मोदी ने करीब 9.4 करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत 20,000 करोड़ रुपये की 18वीं किस्त जारी की। उन्होंने बताया कि इस किस्त के साथ ही अबतक इस योजना के तहत किसानों को करीब 3.45 लाख करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री ने ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना' की पांचवीं किस्त भी जारी की। इसके तहत राज्य के पात्र किसानों को करीब 2,000 करोड़ रुपये जारी किए गए। उन्होंने कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 7,500 से अधिक परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

इन प्रमुख परियोजनाओं में कस्टम हायरिंग सेंटर, प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां, गोदाम, छंटाई और पिसाई इकाइयां, शीत भंडारण परियोजनाएं, कटाई उपरांत प्रबंधन परियोजनाएं आदि शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की भी शुरुआत की, जिनका कुल कारोबार लगभग 1,300 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और लैंगिक रूप से चयनित शुक्राणु प्रौद्योगिकी की शुरुआत की। इस पहल का उद्देश्य किसानों को किफायती मूल्य पर लैंगिक रूप से चयनित वीर्य की उपलब्धता बढ़ाना तथा प्रति खुराक लागत को 200 रुपये प्रति खुराक तक लाना है।

एकीकृत जीनोमिक चिप, देशी मवेशियों के लिए गौचिप और भैंसों के लिए महिषचिप को जीनोटाइपिंग सेवाओं के साथ विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0 के तहत महाराष्ट्र में 19 मेगावाट क्षमता के पांच सौर पार्क का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना' के लाभार्थियों को भी सम्मानित किया। इस योजना के तहत राज्य सरकार पात्र महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये की आर्थिक सहायता करती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement