For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गरीब लाभार्थियों को बांटे प्लॉट कब्जा आवंटन-पत्र

08:12 AM Jun 11, 2024 IST
गरीब लाभार्थियों को बांटे प्लॉट कब्जा आवंटन पत्र
सोनीपत में सोमवार को राज्य स्तरीय समारोह में एक लाभार्थी को प्लॉट कब्जा आवंटन-पत्र सौंपते मुख्यमंत्री नायब सैनी। -हप्र
Advertisement

हरेंद्र रापड़िया/हप्र
सोनीपत, 10 जून
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सोमवार को सोनीपत में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत 7500 से अधिक लाभार्थियों को प्लॉट कब्जा आवंटन-पत्र वितरित किये। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में 100-100 गज के प्लॉट के लिए जमीन उपलब्ध नहीं है, वहां लाभार्थियों को प्लॉट खरीदने के लिए एक-एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को छत मुहैया करवाने के लिए 14 शहरों की योजना तैयार की है, जिसके तहत 15 हजार प्लॉट दिए जाएंगे। इनकी वेरिफिकेशन के बाद सूची तैयार कर ली गई है। इस योजना को शीघ्र लागू किया जाएगा।
दीनबंधू छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी) मुरथल के अलावा भिवानी, चरखी दादरी, पलवल, गुरुग्राम, हिसार, जींद, यमुनानगर, महेंद्रगढ़, झज्जर और सिरसा में भी कार्यक्रम आयोजित किये गये, जहां मंत्रियों व विधायकों द्वारा लाभार्थियों को ये आवंटन पत्र वितरित किये गये। मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फाइल को दुरुस्त करें, जिससे लाभार्थियों को प्लॉट कब्जा आवंटन पत्र दिए जा सकें। आज इस कार्य को पूरा कर लिया गया है। नायब सैनी ने कहा कि अन्य गरीब लाभार्थियों के लिए भी प्लॉट देने के लिए सरकार ने योजना बनाई है और अधिकारियों को पोर्टल तैयार करने के आदेश दे दिए गए हैं। इस पोर्टल पर ऐसे परिवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 10 वर्षों में केंद्र व हरियाणा सरकार ने अंत्योदय की भावना को धरातल पर उतारा है। उन्होंने कहा कि चुनावों में विपक्ष ने जनता को गुमराह किया कि संविधान और आरक्षण को खत्म कर दिया जाएगा, जो झूठ था। विकास एवं पंचायत मंत्री महिपाल ढांडा ने कहा कि सरकार ने 100-100 गज के प्लाटों वाला झगड़ा खत्म करके गरीबों को उनका हक दिलवाया है। उन्होंने कहा कि सरकार नींव का पत्थर बनकर कार्य करेगी। नींव मजबूत होगी तो मकान मजबूत होगा। अंत्योदय का संकल्प है कि अंतिम से अंतिम व्यक्ति तक केंद्र व हरियाणा सरकार की कल्याणकारी नीतियों को पहुचाना। इस मौके पर विधायक मोहन लाल बड़ौली, विधायक निर्मल चौधरी, विधायक हरविंद्र कल्याण, पूर्व मंत्री कविता जैन, सत्यप्रकाश जरावता, मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन, विकास एवं पंचायत विभाग के आयुक्त एवं सचिव अमित अग्रवाल, डीसी मनोज कुमार मौजूद रहे।
कांग्रेस ने लोगों को किया गुमराह
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने डेढ़ दशक पहले केवल प्लॉट देने की बात कही थी, लेकिन लोगों को मालिकाना हक नहीं दिया गया। कांग्रेस ने योजना का नाम तो महात्मा गांधी के नाम पर रख दिया, मगर इसके नाम पर लोगों को गुमराह किया। उन्होंने कहा कि लोगों को 2008 से 2014 तक कोई फायदा नहीं पहुंचाया।
विभागों से जुड़ी जनता की समस्याएं होंगी दूर
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : हरियाणा सरकार अब सरकारी विभागों से संबंधित आम जनता की समस्याओं का निवारण करने को तरजीह दे रही है। इसके लिए चंडीगढ़ में मुख्यसचिव कार्यालय में ‘समाधान प्रकोष्ठ’ बनाया है। यह जिला और उपमंडल स्तर पर कार्य दिवसों में हर रोज सुबह 9 से 11 बजे तक समाधान शिविरों के संचालन की देखरेख करेगा। ऐसे शिविरों में जिला प्रशासन और पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री नायब सैनी के निर्देश पर प्रत्येक जिला में शिविर लगाए जाने की शुरुआत भी हो चुकी है। सोमवार को नयी दिल्ली में लोगों की समस्याओं की सुनवाई और बाद में मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को लागू करने में आमजन के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए जहां नीतिगत फैसले लेने की आवश्यकता होगी, ऐसे मामलों में मुख्य सचिव द्वारा समाधान प्रकोष्ठ की बैठक संबंधित प्रशासनिक सचिवों के साथ आयोजित की जाएगी। इसके बाद योजना के क्रियान्वयन में अड़चन को दूर करने के लिए जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। प्रत्येक कार्यदिवस पर जिला व उपमंडल स्तर पर समाधान शिविरों का आयोजन सुबह 9 से 11 बजे तक किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×