For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बीपीएल परिवारों के लिए जल्द खुलेगा प्लाॅट का पोर्टल

08:33 AM Aug 10, 2024 IST
बीपीएल परिवारों के लिए जल्द खुलेगा प्लाॅट का पोर्टल
चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर शुक्रवार को सीएम नायब सैनी प्रमुख पत्रकारों से चर्चा करते हुए। साथ हैं, मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे।

चंडीगढ़, 9 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा के गरीब परिवारों को गांवों व शहरों में प्लॉट देने का फैसला कर चुकी नायब सरकार ने इस प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया है। महाग्रामों यानी 10 हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में बीपीएल परिवारों को 50 वर्गगज और छोटे गांवों में 100 गज के प्लॉट दिए जाएंगे। सरकार महज एक हजार रुपये में यह प्लाट देगी। इसी तरह शहरों में गरीब परिवारों को 30 वर्गगज के प्लाॅट दिए जा रहे हैं।
पिछले दिनों हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में मुख्यमंत्री शहरी एवं ग्राम आवास योजना में विस्तार एवं संशोधन को मंजूरी दी गई थी। अब सरकार ने गांवों में प्लाॅट के आवेदन के लिए पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। सीएम नायब सिंह सैनी ने संकेत दिए कि यह पोर्टल जल्द ही ओपन हो जाएगा। वे शुक्रवार को चंडीगढ़ स्थित अपने आवास पर प्रमुख पत्रकारों के साथ बातचीत कर रहे थे। इस दौरान पब्लिक रिलेशन के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़, सीएम के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती व मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे भी मौजूद रहे। परिवार पहचान-पत्र में पंजीकृत डाटा के हिसाब से हरियाणा में 49 लाख के लगभग बीपीएल परिवार हैं। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समय ही बीपीएल के लिए तय शर्तों में बदलाव किया था। पहले 1 लाख 20 हजार रुपये सालाना आय वाले परिवारों को बीपीएल की कैटेगरी में रखा जाता था। अब 1 लाख 80 हजार रुपये तक सालाना आय वाले सभी परिवार बीपीएल कैटेगरी में है।
17 को फिर कैबिनेट बैठक : हरियाणा कैबिनेट की 17 अगस्त को फिर बैठक होगी। 18 दिनों में यह तीसरी कैबिनेट होगी। इससे पहले 5 अगस्त और फिर 8 अगस्त को कैबिनेट की मीटिंग हो चुकी है। माना जा रहा है कि पंद्रह अगस्त के मौके पर मुख्यमंत्री कई बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं। इन घोषणाओं पर मंत्रिमंडल की बैठक में हाथों-हाथ मंजूरी हासिल की जाएगी।
डबल इंजन सरकार ने दी विकास को रफ्तार : सीएम नायब सैनी ने कहा कि केंद्र एवं राज्य की डबल इंजन सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अनुसूचित जाति, गरीब और अंत्योदय परिवारों को लाभ मिल रहा है। प्रदेश सरकार मिशन मोड में काम कर रही है। प्रदेश में जमकर विकास कार्य हुए हैं, जिनके दम पर हम लोगों के बीच जाएंगे। सीएम अपने आवास पर एससी युवा सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

Advertisement

रात के 2-3 बजे तक जागना अब बन गया है रूटीन

मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही नायब सैनी व्यस्त चल रहे हैं। पहले लोकसभा चुनावों में बिजी रहे और अब विधानसभा की तैयारियों में जुटे हैं। रात को दो-तीन बजे तक जागना उनका रुटीन बन गया है। सुबह 6 बजे उठ भी लेते हैं। पत्रकारों से चर्चा के दौरान ही यह बात सामने आई कि कुछ रोज पहले सीएम ने पब्लिक रिलेशन के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़ को आधी रात में ढाई बजे फोन लगा दिया। संयोग से बराड़ जाग रहे थे और उन्होंने बात की। बराड़ इस बात पर स्तब्ध थे कि रात को ढाई बजे बात होने के बाद सुबह छह बजे फिर सीएम का फोन उनके पास आ गया।

कायम रहेगी नंबरदारी, पिता की जगह बेटा बन सकेगा!

हरियाणा के नंबरदारों को भी नायब सरकार बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। उनकी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री नायब सैनी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठकें कर चुके हैं। अधिकांश मांगों पर सैद्धांतिक तौर पर सरकार सहमत हो चुकी है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में ही नंबरदारों का सम्मेलन करके उनके लिए घोषणाएं की जाएंगी। 75 वर्ष की उम्र होने पर नंबरदारों को रिटायरमेंट दिए जाने का फैसला वापस हो सकता है।

Advertisement

निकायों जनप्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी का रास्ता साफ

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकायों – नगर निगमों, नगर परिषदों व नगर पालिकाओं के जनप्रतिनिधियों के मानदेय में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री ने निकाय मंत्री सुभाष सुधा की अध्यक्षता वाली कमेटी द्वारा की गई अधिकांश सिफारिशों को मान लिया है। हालांकि अाधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा जल्द होगी। निकाय मंत्री ने संकेत दिए हैं कि 18 अगस्त से पहले मुख्यमंत्री निकायों के प्रतिनिधियों को सौगात दे सकते हैं। पिछले दिनों हिसार में हुए निकायों के जनप्रतिनिधियों के सम्मेलन में मानेदय सहित दूसरी सुविधाओं व अधिकारों का का मामला उठा था।

Advertisement
Advertisement