For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

खिलाड़ियों का इंतजार बढ़ा, अब मई से शुरू होंगी खेल नर्सरियां

10:22 AM Apr 02, 2024 IST
खिलाड़ियों का इंतजार बढ़ा  अब मई से शुरू होंगी खेल नर्सरियां
Advertisement

सोनीपत, 1 अप्रैल (हप्र)
अप्रैल महीने में खेल नर्सरी चालू होने का इंतजार कर रहे खिलाड़ियों काे अभी और प्रतीक्षा करनी होगी। खेल विभाग ने अब मई से खेल नर्सरी चालू करने का निर्णय लिया है। उससे पहले खेल नर्सरी के आए 210 आवेदनों की छंटनी की जायेगी। इसके बाद ही खेल नर्सरी नये सिरे से संचालित की जाएंगी।
जिले में खिलाड़ियों की पौध तैयार करने के लिए खेल नर्सरी प्रत्येक वर्ष खोली जा रही हैं। वर्ष-2023 की बात की जाये तो जिले में सरकारी व गैर सरकारी खेल नर्सरी प्रदेश में सबसे ज्यादा 86 थी, जो 31 जनवरी 2023 से शर्तों के मुताबिक बंद हो गई थी। खेल विभाग ने नया सत्र एक अपैल 2024 से शुरू करना था, लेकिन अब इसे मई से शुरू करने का निर्णय लिया है।
विभाग ने पहले खेल नर्सरी खोलने के लिए आवेदनों की छंटनी करने का मन बनाया है। जो आवेदन विभाग की शर्तों पर खरा उतरेगा, उसे ही स्वीकार किया जायेगा। जिले से खेल नर्सरी खोलने के लिए 210 आवेदन आये थे। इनमें सबसे ज्यादा खेल नर्सरी खोलने के आवेदन कबड्डी व कुश्ती के हैं।
इस बार बढ़ेगी खिलाड़ियों की संख्या : खेल विभाग की तरफ से इस बार खेल नर्सरियों के लिए खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाई है। इससे पहले एक खेल नर्सरी में 5 खिलाड़ी होते थे, लेकिन अब खिलाड़ियों की संख्या 10 होगी। प्रत्येक खेल नर्सरी में 8 से 19 आयु वर्ग के 25 खिलाड़ियों का चयन किया जाता है। चयनित खिलाड़ियों में से यदि कोई खिलाड़ी छोड़ कर जाता है तो उसके स्थान पर अतिरिक्त खिलाड़ियों में से चुना जायेगा।

वर्ष-2023 में जिला प्रदेश में रहा टॉप

जिले में सत्र 2023 में 86 खेल नर्सरी संचालित थी। इनमें से सरकारी 32 जबकि गैर सरकारी 54 थी। कुछ समय पहले सरकार ने प्रदेश में 400 नयी खेल नर्सरी अतिरिक्त खोलने की घोषणा की थी। ऐसे में खेल विभाग के अधिकारी उम्मीद लगा रहे हैं कि इस बार जिले में 100 से ज्यादा खेल नर्सरी खोली जा सकती हैं। खेल नर्सरियों में 8 से 14 आयु वर्ग के लिए खिलाड़ियों को 1500 रुपये जबकि 15 से 19 आयु वर्ग के खिलाड़ियों को 2 हजार रुपये प्रतिमाह पोषण आहार के लिए दिए जाते हैं।

Advertisement

'' खेल विभाग मुख्यालय की तरफ से जिले में खेल नर्सरी खोले जाने के आवेदन मांगे गये थे। समय अवधि तक जिले से 210 आवेदन आये थे। सभी आवेदनों को मुख्यालय भेज दिया गया। अब आवेदनों की छंटनी होगी और जिले में खेल नर्सरी मई से शुरू होंगी। विभाग की तरफ से लगातार खिलाड़ियों को अच्छी सुविधा मिले उसको लेकर काम किया जा रहा है। ''
-शर्मिला राठी, जिला खेल अधिकारी सोनीपत

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×