For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पार्कों में बच्चों के लिए बनेगा प्ले स्टेशन : गोयल

07:58 AM Jun 24, 2024 IST
पार्कों में बच्चों के लिए बनेगा प्ले स्टेशन   गोयल
Advertisement

पंचकूला, 23 जून (हप्र)
नगर निगम पंचकूला द्वारा बच्चों के लिए पार्कों में खेलने के लिए प्ले स्टेशन बनाए जाएंगे। महापौर कुलभूषण गोयल ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर के पार्कों में प्ले स्टेशन के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करके मंगलवार को होने वाली वित्त एवं अनुबंध समिति की बैठक में लेकर आएं। प्ले स्टेशन का उद्देश्य बच्चों को मोबाइल फोन से हटाकर पार्कों की तरफ आकर्षित करना है।
महापौर ने बताया कि बच्चों की पार्कों में गतिविधियां बढ़ने से उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास होगा और वह खेलों में रुचि दिखाएंगे। इस प्रोजेक्ट पर दो से ढाई करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। वित्त एवं अनुबंध समिति की बैठक में इस प्रोजेक्ट को अनुमति मिलने के बाद तकनीकी मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
वहीं पार्कों में नगर निगम द्वारा बैडमिंटन कोर्ट, ईपीडीएम ट्रैक भी बनवाए जा रहे हैं। बैडमिंटन कोर्ट को नगर निगम द्वारा स्लाट अलाट करके लोगों को खेलने के लिए दिया जा रहा है। रोजाना सुबह से रात तक इन कोर्ट की बुकिंग चल रही है। कुलभूषण गोयल ने बताया कि शहर के पार्कों में बनाए गए ईपीडीएम ट्रैक और मल्टीपर्पज खेल स्टेडियम का लोगों का काफी लाभ मिल रहा है। सेक्टर 6 में बने ईपीडीएम ट्रैक पर रोजाना 300 लोग सैर कर रहे हैं। शहर के 20 वार्डों में नगर निगम ईपीडीएम फास्ट रबर ट्रैक और खेल ग्राउंड बनाने के टेंडर लगाए जा चुके हैं। हरियाणा का पहला जिला है, जहां पार्क के अंदर ईपीडीएम फास्ट रबर ट्रैक और खेल ग्राउंड बनाया जा रहे हैं। हर सेक्टर के वार्ड का सबसे बड़े पार्क को निगम ईपीडीएम ट्रैक और खेल ग्राउंड के लिए चुना गया है, ताकि वरिष्ठ नागरिकों को सुबह सायं सैर करने में किसी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

Advertisement

मल्टीपर्पज खेल स्टेडियम में बास्केटबॉल भी होगा शुरू

कुलभूषण गोयल ने बताया कि सेक्टर 6 के मकान नंबर 100 के पास बने इस मल्टीपर्पज खेल स्टेडियम में लोग रोजाना सुबह 6 से 10 बजे तक खेलते हैं। यहां पर लान टेनिस और बैडमिंटन की व्यवस्था की गई है, जल्द ही बास्केटबॉल भी शुरू कर दिया जाएगा। रात के समय में फ्लड लाइट्स लगाई हैं। ट्रैक्स के साथ लाइटें लगी हैं। वार्ड नंबर चार में एक पार्क में ईपीडीएम फास्ट रबर ट्रैक बनेगा। सेक्टर-10 के मकान नंबर 1015 के सामने वाले पार्क में ईपीडीएम फास्ट रबर ट्रैक बनेगा। जबकि बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन ग्राउंड के लिए सेक्टर-9 के पार्क को चुना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement