मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

गीले कचरे से खाद बनाने वाले प्लांट में लगेगा हाई प्रेशर फागिंग सिस्टम

07:51 AM Jun 08, 2024 IST

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 7 जून (हप्र)
नगर निगम चंडीगढ़ की वित्त एवं अनुबंध समिति ने डड्डूमाजरा में 300 टीपीडी खाद बनाने वाले प्लांट में गंध नियंत्रण के लिए हाई प्रेशर फागिंग सिस्टम लगाने को 32.38 लाख रुपये की अनुमानित लागत से मंजूरी दे दी है, जिससे क्षेत्र में सुगंध फैलेगी। वित्त एवं अनुबंध समिति की बैठक शुक्रवार को यहां महापौर कुलदीप कुमार की अध्यक्षता में हुई, जिसमें आयुक्त अनिंदिता मित्रा और समिति के अन्य सदस्य जसविंदर कौर, लखबीर सिंह, महेशिंदर सिंह सिद्धू, रामचंद्र यादव, तरुणा मेहता और एमसीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।
बैठक में सारंगपुर गांव में फिरनी रोड बर्म पर पेवर ब्लॉक लगाने के लिए 39.44 लाख मंजूर किए गए। सेक्टर 23 में चिल्ड्रन ट्रैफिक पार्क के पीछे बांस की घाटी का पुनर्विकास होगा, जिसकी अनुमानित लागत 48.93 लाख रुपये होगी। मास्टर प्लान 2031 के अनुसार सेक्टर 43 ए और बी में वी-5 रोड पर घरों के सामने पैदल पथ का निर्माण तथा मौजूदा क्षतिग्रस्त फुटपाथ को हटाने तथा घरों की तरफ फुटपाथ की मरम्मत के लिए 47.89 लाख रुपये मंजूर किए गए। सेक्टर 34 ए और बी में ग्रिड सब स्टेशन, नाबार्ड बैंक तथा मेला ग्राउंड पार्किंग के चारों ओर जीआई पाइप रैलिंग लगेगी, जिसकी अनुमानित लागत 16.04 लाख रुपये होगी। सेक्टर 27 के विभिन्न पार्कों में बच्चों के खेलने के उपकरण और ओपन एयर जिम उपलब्ध होगा। रायपुर कलां और सेक्टर 38 डब्ल्यू में एबीसी सेंटर के मौजूदा अनुबंध को समाप्ति की तिथि से 90 दिनों के लिए बढ़ाया गया है। इसी प्रकार 7.78 लाख रुपये की अनुमानित लागत से सेक्टर 27, सेक्टर 28 और सेक्टर 29, विभिन्न पार्कों, हरित पट्टियों और उद्यानों में बच्चों के खेलने के उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। चंडीगढ़ में आवारा कुत्तों की शिकायतों को दूर करने के लिए 6 डॉग कैचर (एमटीडब्ल्यू) के मौजूदा अनुबंध को 1 वर्ष के लिए बढ़ाया गया है। किशनगढ़ स्थित सामुदायिक केंद्र में 12.39 लाख रुपये की अनुमानित लागत से एयर कंडीशनर उपलब्ध कराया जाएगा।

Advertisement

Advertisement