मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

वायु सेना ने शहीदों की वीरांगनाओं व माता-पिता को किया सम्मानित

10:19 AM Aug 13, 2023 IST
सिरसा में शहीदों के परिजनों को सम्मानित करते वायुसेना केंद्र के अधिकारी। -हप्र
Advertisement

सिरसा, 12 अगस्त (हप्र)
वायु सेना स्टेशन सिरसा द्वारा मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत शनिवार को देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले शहीदों की वीरांगनाओं व उनके माता-पिता को सम्मानित किया।
वायु सेना स्टेशन सिरसा के एयर कमोडोर रमन गोयल, ग्रुप कैप्टन रविंदर चौधरी, विंग कमांडर एए खान ने स्थानीय कांडा कॉलोनी में 1971 युद्ध के शहीद स्वर्गीय सिपाही राम कुमार की पत्नी इंदिरा देवी को परिजनों, पुलिस अधिकारियों और अन्य की उपस्थिति में सम्मानित किया। गौरतलब है कि स्वर्गीय सिपाही राम कुमार शादी के 3 महीने बाद 15 नवंबर 1971 को शहीद हो गए और उनकी यूनिट 5वीं ग्रेनेडियर थी। इसके उपरांत ग्रुप कैप्टन रविंदर चौधरी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ने गांव भावदीन में जम्मू-कश्मीर में साथ 16 अप्रैल 2022 को आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए स्वर्गीय एलएन निशान सिंह के माता-पिता से भी मुलाकात की। उन्होंने परिवार के सदस्यों को आश्वासन दिया गया कि जब भी उन्हें आवश्यकता होगी वायु सेना अधिकारियों द्वारा सभी सहायता प्रदान की जाएगी।

स्कूल प्रांगण में लगाया एक पेड़ विश्वास का

कैथल के प्रेमपुरा गांव में शनिवार को मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत हवलदार बख्शीश सिंह को सम्मानित करते सरपंच, ग्राम सचिव व अन्य। -हप्र

कैथल (हप्र) : ग्राम पंचायत प्रेमपुरा द्वारा सरपंच परविन्द्र कौर की अध्यक्षता में मेरी माटी, मेरा देश अभियान के तहत एक पेड़ विश्वास का लगाया गया। गांव के राजकीय स्कूल में आयोजित पौधरोपण अभियान कार्यक्रम के बाद गांव की सरपंच परविन्द्र कौर व ग्राम सचिव विकास शर्मा की अध्यक्षता में स्कूल के पास ही शिलापलखम भी लगाया गया। इस पट पर गांव के मौजिज लोगों के नाम भी अंकित किए गए। इसमें सूबेदार सुखदेव सिंह, सूबेदार गुरचरण सिंह, हवलदार बखशीश सिंह, नायब बलकार सिंह, सिपाही प्रीतम सिंह, सूबेदार मंजीत सिंह के नाम शामिल हैं। कार्यक्रम में रिटायर्ड फौजी हवलदार बखशीश सिंह को ग्राम पंचायत प्रेमपुरा द्वारा सम्मानित किया गया। इस मौके पर उनके साथ सरपंच प्रतिनिधि सतनाम सिंह, ग्राम सचिव विकास शर्मा, जोनी प्रेमपुरा आदि भी उपस्थित थे।

Advertisement

सभी ग्राम पंचायतों में लगाये 75-75 पौधे

टोहाना में शनिवार को मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत पौधरोपण में भाग लेते ग्राम पंचायतों के सदस्य। -निस

टोहाना (निस) : मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत जिले की ग्राम पंचायतों में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए 75-75 पौधे रोपित किए गए हैं। उपायुक्त मनदीप कौर ने बताया कि अभियान का मुख्य उद्देश्य देश के अमर शहीदों को वंदन करना है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों जैसे शिलाफल्कम (गौरवपट्ट), पंच प्राण शपथ, वीरों का वंदन कलश, स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों, सेवानिवृत्त् वीर सैनिकों को सम्मानित किया जा रहा है। जिले के सभी गांवों में शैड्यूल अनुसार ये गतिविधियां आयोजित हो रही है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिलाफल्कम बनाई जा रही है। इन पर आजादी के अमृत महोत्सव का लोगो, ग्राम पंचायत का नाम, शहीदों व वीरों के नाम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश अंकित किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement