मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘ग्रीन, स्वच्छ गुरुग्राम बनाने के लिये लगाएं अधिक पौधे’

10:33 AM Jun 10, 2024 IST
गुरुग्राम में रविवार को आयोजित रन फॉर ग्रीन मैराथन के विजेताओं को सम्मानित करते आयोजक । साथ हैं पूर्व चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और अन्य वरिष्ठ नागरिक।- हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 9 जून (हप्र)
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने नागरिकों से ग्रीन, स्वच्छ एवं बेहतर गुरुग्राम बनाने में सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक मानसून के दौरान अधिक से अधिक पौधे लगाए तथा उनका पालन-पोषण करे। यह न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि समय की मांग भी है।
रविवार को सेक्टर-102 में निगमायुक्त ने ज्ञानप्रभा फाउंडेशन द्वारा आयोजित रन फॉर ग्रीन मैराथन में निगमायुक्त ने ये बातें कहीं। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुभाष यादव ने प्रतिभागियों की सराहना की तथा कहा कि वे 10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर की दौड़ में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि यह ज्ञान प्रभा फाउंडेशन द्वारा द्वारका एक्सप्रेस-वे के सेक्टर-99 से 115 के निवासियों के सहयोग से आयोजित लगातार दूसरी मैराथन है।
वरिष्ठ सेवानिवृत आईएएस अधिकारी भारत के पूर्व वित्त सचिव अशोक लवासा ने कहा कि इस आयोजन का सबसे अच्छा हिस्सा ज्ञानप्रभा फाउंडेशन द्वारा पौधों का वितरण है । संस्था के धनंजय झा को इस आयोजन का नेतृत्व करने के लिए बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि देश में प्रति वर्ष तापमान का बढ़ना अच्छा संकेत नहीं है। इस छिपे हुए खतरे से निपटने का एकमात्र तरीका पेड़ लगाकर हरियाली को बढ़ावा देना है। उन्होंने प्रतिभागियों से अपील की कि वे न केवल पौधा लगाएं, बल्कि उसे अपने बच्चे की तरह बड़ा करें और उसकी देखभाल करें।
ज्ञानप्रभा फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन ने धनकोट से शोभा सिटी तक 75 मीटर रोड़ पर ग्रीन 2.0 के लिए मैराथन का आयोजन किया। सुबह 5 बजे शुरू हुई हरियाली को बढ़ावा देने के संदेश के साथ इस मैराथन में हजारों की संख्या में नागरिकों ने हिस्सा लिया। मैराथॉन में इंपीरियल गार्डन, गुरुग्राम ग्रीन्स, सनसिटी एवेन्यू, परीना लक्ष्मी, हैबिटेट, रहेजा वेदांता व अथर्व, एटीएस ट्रंफ, न्यू पालम विहार, आरओएफ आलियाज, हैरिटेज मैक्स सहित अन्य क्षेत्रों के निवासियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में योग व जुंबा के आयोजन ने चार चांद लगा दिए। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को पौधे वितरित किए गए और विजेताओं को पुरस्कार दिए गए।
समापन भाषण में फाऊंडेशन के अध्यक्ष ने हरियाणा पुलिस, नगर निगम, जीएमडीए, नागरिकों और प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement