For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पिंजौर मलबे में दबने से एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत

08:26 AM Jul 11, 2023 IST
पिंजौर मलबे में दबने से एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत
पिंजौर के शिवलौतियां मंदिर के समीप दबे बच्चों को निकालने के लिए मलबा हटाते युवक। -निस
Advertisement

शहबाब सैमुएल/निस
पिंजौर, 10 जुलाई

पंचकूला में कालका-शिमला राजमार्ग पर अमरावती एनक्लेव के पास कौशल्या बांध के गेट खोले जाने के बाद नवनिर्मित अमरावती रोड का काफी नुकसान हुआ। - रवि कुमार

आज लगातार तीसरे दिन भी मूसलाधार बारीश ने पिंजौर क्षेत्र में कहर बरपाया। स्थानीय शिवलौतियां मंदिर मार्ग पर जयंती माता मंदिर के सामने टीन के शैड पर बाईपास किनारे भूस्खलन के बाद पहाड़ी का मलबा गिरने से शैड में पूरा परिवार दब गया था। किसी तरह से माता-पिता तो बाहर निकल गए लेकिन 3 बच्चे आकाश (19), कार्तिक (7) और प्रिया (5) दबे रह गए थे। सूचना मिलते ही आसपास के लोग मदद के लिए पहुंचे। कुछ युवकों ने हिम्मत जुटाकर मिट्टी की खुदाई कर सबसे पहले आकाश, कार्तिक को तो निकाल कर कालका हॉस्पिटल ले गए लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। कई युवक मलबे में दबी प्रिया को भी निकालने में जुटे रहे उसे बाहर निकाला लेकिन वह भी दम तोड़ चुकी थी। बच्चों के माता-पिता बिलख-बिलख कर रो रहे थे।
वहीं, कौशल्या नदी के डैम से छोड़े गए पानी से पिंजौर-चंडीगढ़ हाईवे पर अमरावती फ्लाईओवर के पास सर्विस लेन धंस गई। नदी की ओर की सुरक्षा दीवार भी ढह गई। पिंजौर-कालका बाईपास पर शिवलौतियां अंडरपास के के उपर महाड़ी खिसक गई सारा मलबा अंडरपास और शिमला जाने वाली लेन पर गिरा। जिसके बाद फोरलेन बाईपास के सिंगल लेन करना पड़ा। उधर कालका टीपरा से आगे भी मलबा सड़क पर आ गया जिससे ट्रैफिक रुक गया। पिंजौर नालागढ़ रोड पर गांव कीरतपुर नदी का पुल टूट गया। कल इसी रोड पर मढ़ांवाला नदी का पुल भी टूट गया था। कालका के गांव थाने की सैर के पास भूस्खलन से एक हरिजन बस्ती का मकान क्षतिग्रस्त हो गया। उधर कौशल्या डैम में पहाड़ों की ओर से लगातार पानी आ रहा था जिससे डैम का जलस्तर खतरे के निशान के उपर चला गया। सिंचाई विभाग ने डैम के सभी 6 गेट खोल कर 25000 क्यूजिक पानी रिलीज किया जिससे आगे घग्गर नदी का जलस्तर बढ़ गया है। गरीडा गांव के पास तटबंध टूटने से सारा पानी गरीडां कॉलोनी के कई घरों में 4-4 फुट तक पानी भर गया। पिंजौर -मल्लाह मार्ग पर कौशल्या नदी किनारे सीआरपी कैम्प की ओर पुल का किनारा धंस गया पहाड़ी पर भूस्खलन भी हुआ। उधर कालका शिमला टॉय ट्रेन रूट पर अभी भी भारी बारिश से मलबा रेलवे लाइन पर आ रहा है। शिमला के लिए रेल यातायात ठप रहा। सुबह से पिंजौर क्षेत्र में बिजली, पानी बंद रहा और देर शाम खबर लिखे जाने तक वोडाफोन, आईडिया मोबाइल पूरी तरह से डैड रहे। पिंजौर-नालागढ़ एनएच पर लोहगढ़ नदी के पास निर्माणाधीन आरयूबी के पास नदी पर बनाया गया वैकल्पिक पुल भी टूट गया है। रामपुर सियुड़ी के पूर्व सरपंच योगेन्द्र ठाकुर ने बताया गत रात्रि चंद्रशेखर (22) कौशल्या नदी में बह गया जिसके बारे अभी तक कुछ पता नहीं चला, जबकि लेबर बस्ती के एक दर्जन मकान बह गए कौशल्या डैम का पानी छोड़ने से 9 मकान गिरे। पिंजौर-मल्लाह रोड पर पतन के समीप पहाड़ी गिरने से रास्ता बंद हो गया है।

Advertisement

पिंजौर-नालागढ़ हाईवे पर गांव कीरतपुर में पानी के बहाव से
टूटा पुल। -निस

ज्ञानचंद गुप्ता, प्रदीप चौधरी ने लिया स्थिति का जायज़ा
विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने अमरावती पिंजौर, रामपुर सियुड़ी सूरजपुर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। उनके साथ प्रशासनिक अधिकारी भी थे। कालका विधायक प्रदीप चौधरी ने भी पिंजौर, अमरावती पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया और अधिकारियों से बात की। वहीं,लोगों ने विधायक को बताया कि दर्जनों मकान पानी में बह गए हैं। प्रदीप चौधरी ने बताया कालका विधानसभा क्षेत्र के रायतन, दून, पिंजौर, कालका, मोरनी, रायपुररानी क्षेत्रों में हालात बेहद खराब हैं, रास्तों, पुल, मकान, खेत और बिजली सप्लाई ठप्प होने से पेयजल संकट बना हुआ है। कांग्रेस पार्टी ने भी अपने कार्यकर्ताओं नेताओं और पदाधिकारियों से आह्वान किया है कि वह अपने आसपास के क्षेत्र में हर संभव मदद करने का प्रयास करें। प्रदीप चौधरी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से फोन पर हालातों को लेकर बातचीत की।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×