मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा पुलिस में भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड प्रक्रिया शुरू

09:07 AM Jul 17, 2024 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 16 जुलाई
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन हिम्मत सिंह ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से पूरा करवाने के साथ-साथ अभ्यर्थियों की संतुष्टि आयोग की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि बुधवार से हरियाणा पुलिस में पांच हजार सिपाही (कांस्टेबल) की भर्ती प्रक्रिया के तहत पीएमटी (शारीरिक मापदंड टेस्ट) शुरू कर दिया है। 23 जुलाई तक पीएमटी होगा। पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में पीएमटी टेस्ट हो रहे हैं।
इस टेस्ट में कॉमन पात्रता परीक्षा पास कर चुके उम्मीदवारों को बुलाया जा रहा है। आयोग चेयरमैन ने कहा कि पहले चरण में कुल पदों के मुकाबले छह गुणा उम्मीदवारों का पीएमटी के लिए बुलाया है। हिम्मत सिंह ने कहा कि उम्मीदवारों की संतुष्टि के लिए 20 डिजिटल मापदंड स्टैंड लगाए है। हर स्टैंड पर खेल विभाग के कोच व अन्य विशेषज्ञों की ड्यूटी लगाई है। डिजिटल स्टैंड पर अभ्यर्थी अपने कद, काठी व वजन की जानकारी स्वयं डिस्पले बोर्ड पर देख सकते है।

सुबह साढ़े छह बजे शुरू हुआ पहला स्लॉट

मंगलवार को को पहला स्लॉट सुबह साढ़े छह बजे शुरू हुआ। इसके बाद दूसरा स्लॉट साढ़े आठ बजे और तीसरा साढ़े 10 बजे तथा चौथा स्लॉट साढ़े 12 बजे का तय था। पहले दिन 2000 उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा ली गई। बृहस्पतिवार को तीन हजार तथा 18 से 23 जुलाई तक 5000-5000 उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा ली जाएगी। पहले चरण में 5000 पुलिस सिपाहियों के पदों की तुलना में 6 गुना अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया गया है। शेष उम्मीदवारों का सूची बाद में जारी की जाएगी जो आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

Advertisement

शारीरिक मापदंड प्रक्रिया फुलप्रूफ

चेयरमैन ने बताया कि शारीरिक मापदंड प्रक्रिया को फुलप्रूफ बनाया गया है। जैसे ही अभ्यर्थी अपनी बारी के बाद नापतोल के लिए प्रवेश करता है उसकी बायोमेट्रिक माध्यम से आई स्कैन व वीडियोग्राफी की जाती है और यह प्रक्रिया डिजिटल डिस्पले के बाद बाहर निकलते समय भी की जाती है। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए जगह-जगह हेल्पडेस्क स्थापित किए हैं। किसी भी प्रकार की शिकायत को सुनने के लिए आयोग की ओर से अवर सचिव स्तर के अधिकारियों को विशेष रूप से तैनात किया गया है।

आयोग ने की है बेहतरीन व्यवस्था : आवेदक

कैथल से आए एक युवक विकास, रोहतक सांपला से आए मनीष, हिसार से अरविंद, उचाना से दिव्यांशु ने बताया कि शारीरिक मापदंड परीक्षा के लिए आयोग ने पिछली बार की तुलना में बेहतरीन व्यवस्था की है। स्वयं आयोग के चेयरमैन मौके पर मौजूद रहे। हिम्मत सिंह ने कहा कि आज भर्ती प्रक्रिया का पहल दिन था। इसलिए प्रबंधन में थोड़ी बहुत खामियां रह गई होंगी, जिसे आगे सुधार लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए आयोग के अनुरोध पर हरियाणा परिवहन ने उम्मीदवारों को जीरकपुर से लाने व ले जाने के लिए विशेष बसों की व्यवस्था भी की है।

Advertisement
Advertisement