मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

PGIMER चंडीगढ़ में LGBTQI+ स्वास्थ्य पर पहला एशिया-प्रशांत और तीसरा राष्ट्रीय सम्मेलन होगा

06:52 PM Sep 25, 2024 IST

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 25 सितंबर
पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), द हमसफर ट्रस्ट और सेंटर फॉर सेक्सुअलिटी एंड हेल्थ रिसर्च एंड पॉलिसी (C-SHaRP) ने चंडीगढ़ में 26-28 सितंबर 2024 को पहले एशिया-प्रशांत और तीसरे राष्ट्रीय (भारत) सम्मेलन का आयोजन करने की घोषणा की है। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का विषय LGBTQI लोगों के स्वास्थ्य और अधिकारों को बढ़ावा देना है, जिसमें एशिया-प्रशांत क्षेत्र से सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवर, शोधकर्ता, स्वास्थ्य सेवा प्रदाता और LGBTQI समुदाय के सदस्य शामिल होंगे।
सम्मेलन में लगभग 200 प्रतिभागियों की उम्मीद है, जिनमें से 50 विभिन्न एशिया-प्रशांत देशों से आएंगे, जबकि 500 और प्रतिभागियों के वर्चुअल रूप से शामिल होने की संभावना है। प्रतिभागियों को सरकारी नीतियों, मानसिक स्वास्थ्य, एचआईवी रोकथाम, और जेंडर-ए Affirmative देखभाल जैसे विषयों पर व्यापक चर्चाओं का अवसर मिलेगा, साथ ही LGBTQI व्यक्तियों के स्वास्थ्य देखभाल अनुभवों पर व्यक्तिगत गवाहियों की पैनल चर्चाएं भी होंगी।

Advertisement

सम्मेलन के प्रमुख उद्देश्य में LGBTQI स्वास्थ्य में प्रगति और चुनौतियों को उजागर करना, स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच को सुधारने वाली पहलों का मूल्यांकन करना, नवीनतम शोध प्रस्तुत करना, और क्षेत्र में LGBTQI स्वास्थ्य और अनुसंधान को आगे बढ़ाने के समाधान पहचानना शामिल हैं।

फोकस क्षेत्रों में सरकारी नीतियाँ और कार्यक्रम, स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और कलंक में कमी, मानसिक स्वास्थ्य, युवा स्वास्थ्य, ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए जेंडर-ए Affirmative देखभाल, और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं। यह कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रीय भागीदारों द्वारा समर्थित है, जिसमें UNDP, USAID, और UNAIDS शामिल हैं।

Advertisement

डॉ. PVM लक्ष्मी, सम्मेलन के अध्यक्ष, ने इस कार्यक्रम के महत्व को LGBTQI व्यक्तियों के स्वास्थ्य की आवश्यकताओं को संबोधित करने के लिए बताया, जबकि श्री विवेक आर आनंद, द हमसफर ट्रस्ट के सीईओ, ने सहयोगात्मक प्रयासों और नीति परिवर्तनों के माध्यम से LGBTQI स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लक्ष्य को रेखांकित किया। यह सम्मेलन 2019 और 2021 में आयोजित पहले और दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन पर आधारित है।

उद्घाटन समारोह में विशिष्ट वक्ताओं में शामिल होंगे

राधिका चक्रवर्ती, संयुक्त सचिव, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार
ईमोन मर्फी, निदेशक, UNAIDS - एशिया-प्रशांत
इसाबेल ट्स्चान, उप निवासी प्रतिनिधि, UNDP इंडिया
मिशेल मौरिन लांग-अल्ली, स्वास्थ्य कार्यालय की निदेशक, USAID इंडिया

Advertisement
Tags :
chandigarhLGBTQIPgiUNDPUSAID