मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

PGI Chandigarh: रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल स्थगित, अनुबंधित कर्मियों की हड़ताल अब भी जारी

11:14 AM Oct 16, 2024 IST
पीजीआई में अनुबंधित कर्मियों की हड़ताल अब भी जारी है। ट्रिब्यून

चंडीगढ़, 17 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

PGI Chandigarh: पीजीआई के रेजिडेंट डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल स्थगित कर दी है, जिससे मरीजों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि, अनुबंधित कर्मियों जैसे हॉस्पिटल अटेंडेंट, किचन स्टाफ और सफाईकर्मियों की हड़ताल अब भी जारी है, जिससे अस्पताल की सेवाओं पर आंशिक असर पड़ रहा है।

पीजीआई रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने राष्ट्रीय स्तर पर हुई चर्चा के बाद अपनी हड़ताल को फिलहाल स्थगित करने का फैसला किया है। संगठन के अध्यक्ष, डॉ. हरिहरन ने बताया कि सांकेतिक रूप से प्रदर्शन जारी रहेगा, लेकिन मरीजों की सेवाओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि हड़ताल स्थगित करने का निर्णय अस्थायी है और अगले निर्देशों तक इसे लागू रखा जाएगा।

Advertisement

दूसरी तरफ, हॉस्पिटल के अनुबंधित कर्मचारी जैसे अटेंडेंट, किचन स्टाफ, सफाईकर्मी और ऑफिस बियरर अपनी हड़ताल पर कायम हैं। अनुबंधित कर्मियों की यूनियनों द्वारा की जा रही इस हड़ताल के खिलाफ पीजीआई ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है, जिस पर आज सुनवाई होनी है।

इसके अलावा, अनुबंधित कर्मियों के एरियर की मांग को लेकर पीजीआई ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को पत्र लिखा था, जिसके जवाब में मंत्रालय ने फंड जारी करने पर विचार करने की बात कही है।

बुधवार को भी ओपीडी में किसी नए मरीज का पंजीकरण नहीं हो रहा है। ऑनलाइन पंजीकरण भी रद्द कर दिए गए। वैकल्पिक प्रवेश और सर्जरी को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।

पीजीआई प्रशासन ने दावा किया है कि रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल का विशेष प्रभाव नहीं पड़ा, क्योंकि 1300 रेजिडेंट डॉक्टरों में से 80% से अधिक ड्यूटी पर थे। हालांकि, अनुबंधित कर्मियों की हड़ताल का असर स्पष्ट रूप से देखा जा रहा है, जिससे दूरदराज से आने वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है।

Advertisement