For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पीजी डॉक्टरों को मिलेगा पूरा वेतन

10:23 AM Oct 26, 2024 IST
पीजी डॉक्टरों को मिलेगा पूरा वेतन
Advertisement

ज्ञान ठाकुर/हमारे प्रतिनिधि
शिमला, 25 अक्तूबर
हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने एक बार फिर अपना फैसला पलट दिया है। सरकार ने स्टडी लीव पर जाने वाले डॉक्टरों के वेतन में की गई कटौती को वापस लेते हुए अब उन्हें पूरा वेतन देने का निर्णय लिया है। पहले, सरकार ने पीजी करने वाले डॉक्टरों के वेतन में 60 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया था, जिससे केवल 40 प्रतिशत वेतन मिल रहा था। इस निर्णय का भारी विरोध डॉक्टर संगठनों और विपक्ष द्वारा किया गया, जिसके बाद सरकार को यह फैसला वापस लेना पड़ा।
सुक्खू ने स्वयं इस फैसले की घोषणा की, जिसमें पीजी कोर्स, सीनियर रेजिडेंट और डीएम-स्तर की पढ़ाई करने वाले चिकित्सकों को अध्ययन अवकाश के दायरे से बाहर रखा गया। इससे अब इन चिकित्सकों को पूरा वेतन मिलेगा और उनकी पढ़ाई को ऑन ड्यूटी माना जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्नातकोत्तर चिकित्सा विद्यार्थियों को अपने कोर्स के दौरान पूरा वेतन मिलेगा, जिससे उनकी शैक्षणिक और स्वास्थ्य देखभाल संबंधी जिम्मेदारियों में सामंजस्य स्थापित होगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह निर्णय न केवल चिकित्सकों के समर्पण को प्रोत्साहित करेगा, बल्कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को भी सुदृढ़ करेगा।

Advertisement

डॉक्टरों का मनोबल बढ़ा : एसोसिएशन

हिमाचल मेडिकल ऑफिसर्स एसोसिएशन ने इस निर्णय का स्वागत किया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राजेश ने कहा कि मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता से मामले पर विचार करते हुए त्वरित समाधान किया है, जिससे चिकित्सकों का मनोबल और बढ़ा है। यह निर्णय स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाएगा, जिससे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement