For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Petrol-diesel prices increased: पंजाब में पेट्रोल पर 61 पैसे व डीजल पर 92 पैसे की वृद्धि

04:12 PM Sep 05, 2024 IST
petrol diesel prices increased  पंजाब में पेट्रोल पर 61 पैसे व डीजल पर 92 पैसे की वृद्धि
पंजाब कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करते सीएम मान। फोटो स्रोत एक्स अकाउंट @AAPPunjab

चंडीगढ़, 5 सितंबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

Petrol and diesel prices increased: पंजाब सरकार ने वीरवार को पेट्रोल की कीमत में 61 पैसे और डीजल की कीमत में 92 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि कर दी है। यह फैसला मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया।

एक अन्य बड़े फैसले में मान ने पिछली कांग्रेस सरकार की 7 किलोवाट तक लोड वाले लोगों को सब्सिडी वाली बिजली देने की योजना को वापस ले लिया है।

Advertisement

वित्त मंत्री हरपाल चीमा का कहना है कि इससे राज्य को 1500-1700 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिलेगी। खुदरा ईंधन की कीमत में बढ़ोतरी से राज्य को प्रति वर्ष 392 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिलेगी।


कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब की प्रगति से संबंधित कई प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। आप सरकार का उद्देश्य शासन में सुधार करना और पंजाब में निरंतर विकास सुनिश्चित करना है

पंजाब के लिए नई कृषि नीति तैयार करने को मंजूरी

किसानों की भलाई सुनिश्चित करने और अनाज उत्पादन में वृद्धि के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में मंत्री मंडल ने वीरवार को राज्य के लिए नई कृषि नीति तैयार करने को मंजूरी दे दी। यह निर्णय मुख्यमंत्री के आधिकारिक निवास पर आयोजित कैबिनेट बैठक में लिया गया।

मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि वर्तमान में पारंपरिक खेती संकट के कगार पर है और अनाज उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए नई कृषि नीति की आवश्यकता है। आने वाली पीढ़ियों के लिए भूजल को बचाने और कृषि को लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए भी नई कृषि नीति आवश्यक है। बैठक में यह तय किया गया कि नई कृषि नीति तैयार करने के लिए सभी प्रमुख हितधारकों की राय ली जाएगी।

पंजाब के लिए नई शिक्षा नीति पेश करने पर बनी सहमति

कैबिनेट ने कौशल और तकनीकी आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य में नई शिक्षा नीति लागू करने पर भी सहमति व्यक्त की। इससे राज्य के युवाओं के लिए नए रोजगार अवसर पैदा होंगे और वे पंजाब की सामाजिक-आर्थिक प्रगति का अभिन्न हिस्सा बनेंगे। इस नीति से राज्य में शिक्षा में गुणात्मक परिवर्तन देखने को मिलेगा, जिससे युवाओं को बड़े पैमाने पर लाभ होगा।

अधिक से अधिक व्यापारियों को लाभ देने के लिए ओ.टी.एस.-3 का दायरा बढ़ेगा

मंत्री मंडल ने पंजाब के अधिक से अधिक व्यापारियों को लाभ देने के लिए वेट के लंबित मामलों के निपटारे हेतु ओ.टी.एस.-3 का दायरा बढ़ाने पर सहमति जताई। पूरी तरह नाकाम रही पिछली योजनाओं के मुकाबले वर्तमान योजना से व्यापारियों को अधिक लाभ हुआ है, जिससे इस ओ.टी.एस. के माध्यम से राज्य सरकार ने पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 164 करोड़ रुपए अधिक अर्जित किए। इस योजना का दायरा बढ़ाने के लिए आधिकारिक आदेश जल्द जारी किए जाएंगे।

राज्य का राजस्व 2400 से 3000 करोड़ तक बढ़ाने का लिया के लिया निर्णय

सरकारी राजस्व बढ़ाने के लिए मंत्री मंडल ने डीजल पर वैट की दर 12 प्रतिशत + 10 प्रतिशत सरचार्ज या 10.02 रुपए प्रति लीटर (सरचार्ज सहित) से बढ़ाकर 13.09 प्रतिशत + 10 प्रतिशत सरचार्ज या 10.94 रुपए प्रति लीटर (सरचार्ज सहित) जो भी अधिक हो, कर दिया है, पेट्रोल पर वेट 15.74 प्रतिशत + 10 प्रतिशत सरचार्ज या 14.32 रुपए प्रति लीटर (सरचार्ज सहित) से बढ़ाकर 16.52 प्रतिशत + 10 प्रतिशत सरचार्ज या 14.88 रुपए प्रति लीटर (सरचार्ज सहित) जो भी अधिक हो, कर दिया गया है । इसके परिणामस्वरूप, डीजल पर वैट 92 पैसे प्रति लीटर और पेट्रोल पर 61 पैसे प्रति लीटर बढ़ेगा। राज्य सरकार ने 7 किलोवाट से अधिक लोड वाले बिजली उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सब्सिडी को समाप्त करने का भी निर्णय लिया। इससे राज्य के राजस्व में 2400 से 3000 करोड़ रुपए की वृद्धि होगी।

परिवहन वाहनों और ऑटो-रिक्शा मालिकों को बड़ी राहत

परिवहन वाहनों और थ्री-व्हीलर (यात्री, ऑटो-रिक्शा) मालिकों को राहत देते हुए, पंजाब मंत्री मंडल ने तिमाही के बाद टैक्स भुगतान की प्रक्रिया समाप्त करने पर सहमति दी, जिससे मालिकों की अनावश्यक परेशानियां कम होंगी। अब इन पुराने वाणिज्यिक वाहनों के मालिक अपने वाहनों के लिए वार्षिक एकमुश्त टैक्स जमा कर सकेंगे, जिससे उनके पैसे, समय और ऊर्जा की बचत होगी। ऐसे नए वाहन खरीदने वालों को अब चार या आठ वर्षों के लिए एकमुश्त टैक्स भरने का विकल्प मिलेगा, जिस पर उन्हें क्रमशः 10 प्रतिशत और 20 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement