मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मोदी को अयोग्य ठहराने की मांग वाली याचिका खारिज

07:23 AM Apr 30, 2024 IST
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (एजेंसी)
दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को छह साल के लिए चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। याचिका में प्रधानमंत्री मोदी पर देवी-देवताओं के नाम पर वोट मांगने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ यह कार्रवाई की मांग की गयी थी। जस्टिस सचिन दत्ता ने कहा कि याचिका में कोई दम नहीं है। याचिकाकर्ता एवं अधिवक्ता आनंद एस जोंधले ने अपनी याचिका में अदालत से देवी-देवताओं और पूजा स्थलों के नाम पर कथित तौर पर वोट मांगने के लिए मोदी के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया था। आनंद एस जोंधले का कहना है कि मोदी ने चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और यह भारतीय दंड संहिता तथा जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत अपराध है।
हाईकोर्ट ने कहा कि याचिका कई कारणों से पूरी तरह से गलत है। अदालत ने यह भी कहा कि याचिकाकर्ता ने 10 अप्रैल को भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को एक शिकायत प्रस्तुत की थी और आयोग द्वारा शिकायत का निपटारा किए जाने से पहले ही इस अदालत में याचिका दाखिल कर दी गई। निर्वाचन आयोग याचिकाकर्ता की शिकायत पर स्वतंत्र दृष्टिकोण अपनाएगा और यदि वह (शिकायतकर्ता) इससे व्यथित है, तो वह कानून के तहत उपलब्ध उचित उपाय का सहारा लेने के लिए स्वतंत्र है।

स्मृति ने अमेठी से दाखिल किया नामांकन

लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले अमेठी में रोड शो के दौरान केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी। -प्रेट्र

अमेठी : केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने सोमवार को अमेठी लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया। ईरानी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और अन्य नेताओं के साथ, पर्चा दाखिल करने से पहले गौरीगंज में भाजपा कार्यालय से एक रोड शो किया। जिलाधिकारी के आदेश पर रोड शो को कलेक्ट्रेट से करीब 200 मीटर पहले ही रोक दिया गया, जहां से ईरानी पर्चा दाखिल करने गयीं। स्मृति ईरानी ने 2019 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को हराकर गांधी परिवार और कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट जीती थी।

Advertisement

छठे चरण के लिए नामांकन शुरू

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। छठे चरण के तहत दिल्ली की सात सीट समेत 57 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 25 मई को मतदान होगा। इस चरण में दिल्ली के अलावा हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, बिहार और पश्चिम बंगाल की विभिन्न सीटों पर मतदान होगा। अब तक लोकसभा चुनाव के दो चरण पूरे हो चुके हैं।

लालू की बेटी रोहिणी ने दाखिल किया पर्चा

छपरा : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ने सोमवार को बिहार के सारण लोकसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। नामांकन पत्र दाखिल करने के समय आचार्य के साथ राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, प्रसाद के बेटे और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी माने जाने वाले पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव तथा अन्य पार्टी नेता मौजूद थे।

नामांकन से पहले राजनाथ ने की पूजा

लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लखनऊ संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। पर्चा दाखिल करने से पहले उन्होंने लखनऊ के दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर और हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। पूरे रास्ते भर उत्साही पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने नारे लगाते हुए, फूलों की पंखुड़ियां बरसाकर और ढोल बजाते हुए अपना उत्साह जाहिर किया। सिंह ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्य मुख्यालय से प्रमुख नेताओं और समर्थकों के साथ करीब दो किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित कलेक्ट्रेट पहुंचकर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्‍यसभा सदस्‍य सुधांशु त्रिवेदी की उपस्थिति में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

कांग्रेस कराएगी जाति और आर्थिक सर्वेक्षण : राहुल

पाटण : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो वह प्राथमिकता के आधार पर पूरे देश में जाति और आर्थिक सर्वेक्षण कराएगी। राहुल उत्तर गुजरात के पाटण शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘देश की 90 फीसदी आबादी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग समुदायों की है लेकिन आपको कॉरपोरेट, मीडिया (क्षेत्रों), निजी अस्पतालों, निजी विश्वविद्यालयों या सरकार की नौकरशाही में उनका प्रतिनिधित्व नहीं मिलेगा। हम सत्ता में आने के बाद सबसे पहले जाति और आर्थिक सर्वेक्षण कराएंगे।’ राहुल ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आरएसएस पर संविधान बदलने की साजिश रचने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ गठबंधन आरक्षण की व्यवस्था के भी खिलाफ है।

यूसीसी से हिंदुओं को कोई फायदा नहीं : ममता

जांगीपुर/भगवानगोला : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि भाजपा चुनाव से पहले समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को एक राजनीतिक चाल के रूप में इस्तेमाल कर रही है तथा इससे हिंदुओं को कोई फायदा नहीं होगा। मुर्शिदाबाद जिले के अल्पसंख्यक बहुल मुर्शिदाबाद और जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्रों में रैलियों को संबोधित करते हुए बनर्जी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव के शुरुआती चरणों में हार का एहसास होने के बाद विभाजनकारी रणनीति का सहारा ले रही है। उन्होंने कहा, ‘पहले दो चरणों में मतदान के पैटर्न और प्रतिशत को देखने के बाद, हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि भाजपा हार गई है। शेष पांच चरणों में भी, उसे हार का सामना करना पड़ेगा।’

Advertisement
Advertisement