मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

शंभू बॉर्डर से ट्रैक्टर हटाने के लिए किसानों को मनाएं

07:21 AM Aug 13, 2024 IST

सत्यप्रकाश/ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 12 अगस्त
सुप्रीम कोर्ट ने शंभू बॉर्डर पर राजमार्ग को आंशिक रूप से फिर से खोलने के लिए सोमवार को पंजाब और हरियाणा के पुलिस प्रमुखों को पड़ोसी पटियाला और अंबाला जिलों के एसएसपी और उपायुक्तों के साथ एक सप्ताह के भीतर बैठक करने का निर्देश दिया। जस्टिस सूर्यकांत की अगुवाई वाली पीठ ने उनसे एम्बुलेंस, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं, छात्रों, आवश्यक सेवाओं और आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों के लिए कम से कम एक लेन खोलने की संभावना तलाशने को कहा। न्यायालय ने पंजाब सरकार को शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों को सड़क से ट्रैक्टर हटाने के लिए राजी करने को कहा। न्यायालय ने कहा कि राजमार्ग वाहन पार्किंग के
लिए नहीं हैं। जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस उज्जल भूइयां की पीठ ने एक समिति गठित करने के वास्ते गैर-राजनीतिक नाम सुझाने के लिए पंजाब और हरियाणा सरकारों की भी सराहना की। यह समिति प्रदर्शनकारी किसानों के साथ  बैठकें करेगी।
पीठ ने कहा, ‘हम शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों से बातचीत करने के लिए गठित की जाने वाली समिति की शर्तों पर संक्षिप्त आदेश पारित करेंगे।’ शीर्ष अदालत पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के उस आदेश को चुनौती देने वाली हरियाणा सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें राज्य सरकार को एक सप्ताह के भीतर अंबाला के पास शंभू बॉर्डर पर अवरोधक हटाने के लिए कहा गया था, जहां प्रदर्शनकारी किसान 13 फरवरी से डेरा डाले हुए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) ने फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी सहित विभिन्न मांगों के समर्थन में दिल्ली कूच करने की घोषणा की थी, जिसके बाद हरियाणा सरकार ने फरवरी में अंबाला-नयी दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवरोधक लगा दिए थे।

Advertisement

फाइल चित्र

केंद्र कर रहा किसान मोर्चे के खिलाफ झूठा प्रचार : डल्लेवाल

संगरूर (निस) : भाकियू (एकता सिधूपुर) के प्रदेशाध्यक्ष जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की मांगें मानने की बजाय किसान मोर्चे के खिलाफ झूठा प्रचार कर रही है। इस मौके पर शंभू और खनौरी बॉर्डर पर चल रहे धरने के तहत 15 अगस्त को पूरे पंजाब में विशाल ट्रैक्टर मार्च की तैयारियों पर चर्चा की गई। संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष लहरा भूरा सिंह, उपाध्यक्ष तरसेम सिंह, उपाध्यक्ष जगजीत सिंह, ब्लॉक महासचिव रामफल सिंह झलूर ने कहा कि 15 अगस्त को जहां आजादी का जश्न मनाया जाएगा, वहीं देशभर के किसान आएंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement