मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पानी, पर्यावरण संरक्षण के लिए जन आंदोलन शुरू किया जाये : भगवंत मान

12:36 PM Jun 06, 2023 IST
Advertisement

मोहाली, 5 जून (निस)

पंजाब में आने वाली पीढ़ियों को चिरस्थायी और स्वच्छ पर्यावरण मुहैया करवाने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुये मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को राज्य में जल और पर्यावरण संरक्षण के लिए जन आंदोलन शुरू करने का आह्वान किया।

Advertisement

मुख्यमंत्री ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राज्य स्तरीय समागम की अध्यक्षता करते हुए राज्य में भूजल के घट रहे स्तर और दूषित हो रहे पर्यावरण पर गहरी चिंता ज़ाहिर की। उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के साथ-साथ जल जैसे अनमोल और दुर्लभ कुदरती स्त्रोत को बचाने के लिए तत्काल और उचित कदम उठाना पंजाब की प्राथमिकता है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने नॉलेज सिटी में पंजाब बायोटेक्नाेलॉजी इनक्यूबेटर (पीबीटीआई) की विश्व स्तरीय उपकरणों वाली नयी बनी अत्याधुनिक इमारत लोगों को समर्पित की। सीएम ने मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत पीबीटीआई द्वारा तैयार किये भोजन और जल के नमूनों की जांच करने वाली मोबाइल वैन को हरी झंडी देकर रवाना भी किया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर, राज्यसभा सांसद संत बलबीर सिंह सीचेवाल भी उपस्थित थे।

हरपाल सिंह चीमा ने की पौधरोपण की शुरुआत

संगरूर (निस) : पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर दिड़बा में पौधरोपण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के हरियाली को बढ़ावा देने के लिए निर्धारित लक्ष्य में हर नागरिक को पूरी जिम्मेदारी से योगदान देना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि पर्यावरण को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने का अभियान केवल सरकार तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह हर छात्र, हर दुकानदार, हर पेशेवर व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य है कि वह प्रकृति से करीब से जुड़ने के प्रयासों को साकार करे।

वित्त मंत्री ने प्रशासनिक स्तर पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के उत्कृष्ट चित्रों को सम्मानित भी किया।

भाजपा इलाका प्रभारी व जिला प्रधान ने लगाये पौधे

राजपुरा (निस) : भारतीय जनता पार्टी के इलाका प्रभारी जगदीश जगा व भाजपा देहाती के प्रधान जत्थेदार सुरजीत सिंह गढ़ी की अगुवाई में आज पर्यावरण दिवस के अवसर पर एनटीसी स्कूल के नजदीक पौधे लगाये गये। उन्होंने इस मौके पर सभी को पर्यावरण को साफ सुथरा रखने के लिये हर व्यक्ति को पौधा लगाने की शपथ लेने के लिये प्रेरित करते हुए प्लास्टिक के लिफाफे आदि का इस्तेमाल न करने की सलाह भी दी। इस मौके पर जिला उप प्रधान नरेश धीमान, विपुल बब्बर, ओम प्रकाश, राम चंद, किरण हंस, दिनेश कुमार सहित अन्य भाजपा नेता मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement