For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लोगों ने जोश, उत्साह के साथ देखा एयर शो

11:06 AM Nov 24, 2023 IST
लोगों ने जोश  उत्साह के साथ देखा एयर शो
अम्बाला छावनी एयर फोर्स स्टेशन के ऊपर करतब दिखाते वायु सेना के जांबाज पायलट।-हप्र
Advertisement

अम्बाला, 23 नवंबर (हप्र)
अम्बाला में इंडियन एयरफोर्स प्लेटिनम जुबली सेलिब्रेशन कर रही है। शो फाइव स्क्वाड्रन के 75 साल पूरे होने पर बृहस्पतिवार को अम्बाला कैंट के एयरफोर्स स्टेशन पर पहले दिन 1 घंटे से अधिक समय तक एयर शो चला। यहां सबसे पहले जगुआर ने उड़ान भरी। एयर शो में राफेल और आकाश गंगा व सूर्य किरण टीम ने भी करतब दिखाए। एयर शो यूट्यूब पर भी लाइव दिखाया गया। राफेल के कर्तब देखकर दर्शक दांतों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो गए। इससे पहले एयरफोर्स ने कार्यक्रम की टाइमिंग में बदलाव किया था। पहले टाइमिंग सुबह 10.30 की थी, लेकिन एयर शो दोपहर 12 बजे शुरू हुआ। एयर शो देखने के लिए एयरफोर्स की तरफ से आमजन के लिए डोमेस्टिक एयरपोर्ट के नजदीक खाली मैदान में व्यवस्था की गई, लेकिन यहां बैठने तक के लिए कुर्सियों नहीं लगाई गईं। अम्बाला कैंट के रुपिंदर जीत सिंह ने कहा कि एयरफोर्स और आर्मी से यह उम्मीद नहीं की जा सकती।
दर्शकों को नहीं मिली बैठने की उचित जगह : अंबाला में एयर शो देखने के लिए लोग पहुंचे, लेकिन उन्हें बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था नहीं दिखी। लोग जमीन पर बैठने को मजबूर हो गए। उन्होंने कहा कि अब प्रशासन ने वैसे तो पब्लिक के लिए कहने को एयर शो देखने के लिए व्यवस्था कर दी, लेकिन यहां ना पीने के पानी की व्यवस्था है ना ही बैठने के लिए कुर्सियों की। बच्चों को अपने साथ लाए लागों को नीचे जमीन पर बैठकर ही शो देखना पड़ा। यही नहीं, जिला प्रशासन की तरफ से दोनों दिन धारा 144 लागू की गई । साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से एयरफोर्स स्टेशन के आसपास ड्रोन व पतंग नहीं उड़ाए जा सकेंगे। प्रशासन ने पार्किंग के लिए एयरफोर्स स्टेशन स्कूल के परिसर तथा डोमेस्टिक एयरपोर्ट के नजदीक वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की।
प्लैटिनम जयंती समारोह आज : वायु सेना की नंबर 5 स्क्वाड्रन टस्कर्स अपनी सेवा के पचहत्तरवें गौरवशाली वर्ष पूरे होने पर उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए 24 नवंबर को वायु सेना स्टेशन, अंबाला में अपनी प्लेटिनम जुबली मनाएगी। टस्कर्स का उदय 2 नवंबर, 1948 को विंग कमांडर जेआरएस डैनी डेंट्रा के नेतृत्व में कानपुर में हुआ, जो बी-24 लिबरेटर भारी बमवर्षक विमान से सुसज्जित थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement