For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

धूप न निकलने पर सारा दिन बर्फीली हवाओं में ठिठुरते रहे लोग

08:49 AM Jan 08, 2024 IST
धूप न निकलने पर सारा दिन बर्फीली हवाओं में ठिठुरते रहे लोग
कैथल में रविवार को अलाव के समक्ष हाथ सेकते लोग। -हप्र
Advertisement

जगाधरी, 7 जनवरी (निस)
सर्दी का सितम जारी है। रविवार का दिन इस सीजन में अब तक का सबसे सर्द दिन रहा। जगाधरी क्षेत्र में न्यूनतम 6 तो अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को सारा दिन धूप नहीं निकली। लोग बर्फीली हवाओं में ठिठुरते रहे। रविवार होने के बाद भी सडक़े व बाजार सुनसान रहे।
कोहरे के कारण विजिबिलटी कम होने पर सारा दिन वाहन हैड लाइटें जलाकर चले। वहीं,  कड़ाके की सर्दी का ग्रामीण इलाकों में बहुत ज्यादा असर है। इससे खेती-बाड़ी करने वालों का काम-काज बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है।
किसान सुरेंद्र कुमार, रणधीर सिंह, धर्मवीर आदि का कहना था कि खराब मौसम में सारे काम चौपट हो गए हैं। ठंड की वजह से खुले में काम करना मुश्किल हो गया है। उनका कहना है कि कोहरे से ज्यादा परेशानी हो रही है। कृषि विशेषज्ञ अभी तक इस मौसम को गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद मान रहे हैं। कृषि विशेषज्ञ डा. बीएस भान का कहना है कि ठंड से गेहूं की फसल का अच्छा फुटाव होने पर पैदावार भी बढ़िया रहने की संभावना है।

ठंड के कारण जनजीवन रहा अस्त-व्यस्त

कैथल (हप्र) : रविवार को भी सूर्य देव ने दर्शन नहीं दिए। कैथल में पिछले 12 दिनों से धूप नहीं निकली है। लगातार हाड़ कंपा देने वाली ठंड के कारण दिन भर लोग अपने घरों में ही दुबके रहे। रविवार होने के कारण बाजारों में अधिक चहल पहल नहीं रही। अधिक ठंडक के चलते बाजार भी देरी से खुल रहे हैं। दुकानदान दिनभर अलाव का सहारा लिए दुकानों में अपना समय व्यतीत करते हैं। रविवार वार को अधिकतम तापमान 15.1 व न्यनूतम 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया तथा वातावरण में दृश्यता 85 फीसदी तक दर्ज की गई। सुबह के समय भी हल्का कोहरा छाया रहा। वाहन चालकों को भी परेशानी झेलनी पड़ी। कोहरे के चलते वाहनों की सुबह और शाम के समय स्पीड कम होने के चलते काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। पंडित राजकुमार शास्त्री ने बताया कि मकर संक्रांति के बाद ही ठंड से राहत मिलने की आशा है। मकर संक्रांति के बाद सूर्य के उत्तरायण होने पर मौसम में बदलाव होगा और धूप भी खिलेगी। चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार 8 जनवरी तक प्रदेश में मौसम खुश्क रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 8 जनवरी रात्रि से मौसम में बदलाव होने की संभावना है। जिससे 9 व 10 जनवरी को राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बदलवाई, हवाएं व गरज चमक के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×