For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

राज्य मंत्री बने अभय यादव को शांति दूत के रूप में जानते हैं जींद के लोग

10:43 AM Mar 20, 2024 IST
राज्य मंत्री बने अभय यादव को शांति दूत के रूप में जानते हैं जींद के लोग
अभय सिंह यादव
Advertisement

जींद, 19 मार्च (हप्र)
मंगलवार को नायब सैनी मंत्रिमंडल में राज्य मंत्री बने नांगल चौधरी के भाजपा विधायक अभय सिंह यादव का जींद जिले से नजदीकी जुड़ाव रहा है। अभय सिंह यादव की आईएएस अधिकारी के रूप में डीसी के पद पर एकमात्र नियुक्ति जींद जिले में हुई थी। जब वह एचसीएस अधिकारी थे, तब वह 1994 -95 में जींद सहकारी चीनी मिल के प्रबंधक निदेशक थे। हिसार जिले के मिर्चपुर गांव में हुए बड़े कांड को लेकर जींद में 15 दिन तक चले आंदोलन में जींद में पूर्ण शांति बनाए रखने में उनकी अहम भूमिका थी।
अभय सिंह यादव जींद में साल 2010- 11 में डीसी के पद पर तैनात रहे। उस समय भूपेंद्र हुड्डा प्रदेश के सीएम थे। अभय सिंह यादव केवल एक ही जिले में डीसी रहे, और वह जिला जींद था। बहुत कम मगर तोलकर बोलने वाले और बेहद ईमानदार अधिकारी की उनकी इमेज जींद में रही। इससे पहले साल 1994-95 में अभय सिंह यादव एचसीएस अधिकारी होते हुए जींद सहकारी चीनी मिल में एमडी के पद पर रहे।

जींद में रेल रोको आंदोलन में कायम रखी थी शांति

अभय सिंह यादव को जींद के लोग उनके जींद में डीसी के कार्यकाल के दौरान हिसार जिले के सबसे चर्चित मिर्चपुर प्रकरण के बाद 15 दिन तक जींद में जुलानी रेलवे फाटक पर रेल रोको आंदोलन के दौरान शांति बनाए रखने के लिए जानते हैं। तब आंदोलनकारी जींद के जुलानी फाटक पर दिल्ली-बठिंडा रेलवे ट्रैक पर डेरा डाल कर बैठ गई थे और इस रेलवे मार्ग पर रेल ट्रैफिक पूरी तरह से ठप कर दिया था। कुछ दिन बाद रेलवे ट्रैक को खाली करवाने के लिए कई बार बल प्रयोग की बात आई, लेकिन अभय सिंह यादव ने जींद के तत्कालीन एसपी रामसिंह बिश्नोई के साथ मिलकर मामला बातचीत से सुलझाने पर जोर दिया। आंदोलन के पूरे 14 दिन तक अभय सिंह यादव और रामसिंह बिश्नोई की जोड़ी आंदोलनकारी नेताओं से कभी 8 तो कभी 10 घंटे हर रोज बात करती थी। दोनों अधिकारियों ने हालात को कभी भी बेकाबू नहीं होने दिया, और इतने बड़े आंदोलन के दौरान जींद में पूर्ण शांति बनी रही, तो इसमें तत्कालीन डीसी अभय सिंह यादव और एसपी रामसिंह बिश्नोई की सबसे अहम भूमिका थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×