For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लोगों ने संविधान, लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास दोहराया : मोदी

06:46 AM Jul 01, 2024 IST
लोगों ने संविधान  लोकतांत्रिक प्रक्रिया में विश्वास दोहराया   मोदी
Advertisement

नयी दिल्ली, 30 जून (एजेंसी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश की कमान संभालने के बाद अपने पहले ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में रविवार को कहा कि लोगों ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में देश के संविधान और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अपना अटूट विश्वास व्यक्त किया है। उन्होंने लोगों को धन्यवाद दिया और निर्वाचन आयोग तथा इस प्रक्रिया से जुड़े हर व्यक्ति को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने पेरिस ओलंपिक, ‘वोकल फोर लोकल’ और भारतीय संस्कृति के दुनिया भर में बढ़ते प्रभाव सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।
प्रधानमंत्री ने जुलाई में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं और लोगों से उनका उत्साहवर्धन करने के लिए सोशल मीडिया पर ‘चीयर4भारत’ हैशटैग का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि टोक्यो में पिछले ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर नागरिक का दिल जीत लिया था। इस बार भी खिलाड़ी पूरे जी-जान से पेरिस ओलंपिक की तैयारियों में लगे हुए हैं।
‘मन की बात’ की 111वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने विश्व पर्यावरण दिवस पर इस साल आरंभ किए गए ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का उल्लेख किया। उन्होंने कहा, ‘हर कोई अपनी मां के लिए पेड़ लगा रहा है। इस अभियान ने मां के प्रति स्नेह जताने का समान अवसर दिया है। मां के नाम पेड़ लगाने के अभियान से अपनी मां का सम्मान तो होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।’
‘वोकल फोर लोकल’ का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इसके तहत बनाए जा रहे कई उत्पादों की दुनिया-भर में बहुत मांग है। उन्होंने आंध्र प्रदेश की अराकू काॅफी, जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के बर्फीले मटर और अन्य सब्जियों का जिक्र किया।

दुनिया भर में भारतीय संस्कृति  का गौरव गान

मोदी ने तुर्कमेनिस्तान में योग दिवस, राष्ट्रीय कवि गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की जयंती मनाए जाने और कैरेबियाई देशों में भारतीय विरासत का जश्न मनाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि आज दुनिया भर में भारतीय संस्कृति का गौरव गान हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कुवैत सरकार की ओर से राष्ट्रीय रेडियो पर भारतीय संस्कृति पर शुरू किए गए हिन्दी के एक विशेष कार्यक्रम का भी जिक्र करते हुए इसकी सराहना की। प्रधानमंत्री ने पूरी दुनिया ने मनाए गए 10वें योग दिवस का भी उल्लेख किया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×