मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सेमिनार में लोगों ने नये कानून की ली जानकारी

08:53 AM Jul 02, 2024 IST
Advertisement

मोहाली,1 जुलाई (हप्र)
आज से लागू हो चुके 3 नए कानून के लिए मोहाली पुलिस अलर्ट हो गई है। पुलिस टीम ने करीब दो माह की मेहनत के बाद अपनी वेबसाइट पर नया सीसीटीएनएस सिस्टम अपलोड कर लिया है। जहां दो माह की मेहनत के बाद सिपाही से लेकर थानेदार और अधिकारियों ने इस नए कानून के नियमों की गंभीरता से जानकारी ली, वहीं, 1 जुलाई के सभी थानों के एसएचओज ने अपने-अपने थाने में सेमिनार आयोजित कर लोगों को इस नए कानून के बारे में जागरुक किया। मोहाली पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार नए कानून के अनुसार कई बदलाव हो चुके हैं। इन बदलावों को जानना पुलिस के लिए जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है आम जनता को इन बदलाव के बारे में जानकारी देना। इसी वजह से अब पुलिस की टीमें अपने अपने थाना क्षेत्रों में पब्लिक के साथ सेमिनार कर रही हैं। आज सेमिनार में लोगों को बताया गया कि पीड़ित को 90 दिनों के भीतर अपने केस की प्रोग्रेस जानने का अधिकार मिल गया है। संज्ञेय अपराध में पीड़ित किसी भी थाना क्षेत्र में जीरो केस दर्ज करवा सकेगा। दुष्कर्म पीड़ित के बयान पेरेंट, रिश्तेदारों की मौजूदगी में महिला पुलिस अफसर लेगी, सजा की एक तिहाई अवधि पूरी करने पर कैदी जमानत पाने का हकदार होगा, डिजिटली घटना की रिपोर्ट पुलिस को करवाई जा सकेगी, थाने नहीं जाने पड़ेगा। वेबसाइट पर जाकर अपनी एफआईआर की कॉपी पढ़ सकेंगे, डाउनलोड कर पाएंगे। आज जागरुकता कैंप में पहुंचे लोगों को मालूम हुआ कि आईपीसी की धारा खत्म करके तीन नए कानून भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (बीएसए) लागू कर दिए गए हैं।

इन थानों-चौकियों में हुए कार्यक्रम

जिले में मोहाली, खरड़ और डेराबस्सी तहसीलें हैं। मोहाली जिले में कुल 20 पुलिस स्टेशन, 9 पीपी और 2 सीआईए यानी खरड़ और मुबारकपुर डेराबस्सी शामिल हैं। खरड़ ब्लॉक जिले का सबसे बड़ा सब-डिवीजन/यूनिट है। खरड़ में 7 पुलिस स्टेशन और 3 पीपी हैं। इनमें से सभी को नए कानूनों के बारे में जानकारी दी जा चुकी है। जिससे कि नई एफआईआर दर्ज करते वक्त उनको कोई परेशानी न आए।

Advertisement

''हमने नए कानून को लेकर पहले से तैयारी कर ली है। नया सीसीटीएनएस अपलोड कर दिया गया है। जिससे किसी संशय की स्थिति न बने। अब जो नई एफआईआर होगी वह नए कानून के अनुसार ही की जाएगी। इसके साथ ही पुलिस मोहाली की जनता को जागरूक कर रही है। यह सेमिनार भविष्य में भी जारी रहेंगे।''
-हरसिमरन सिंह बल, डीएसपी, सिटी 2

Advertisement
Advertisement