मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

भीषण गर्मी व ओवरलोड के चलते बिजली गुल होने से लोग परेशान

10:22 AM May 27, 2024 IST
सरूरपुर स्थित कबाड़े के गोदाम में रविवार को लगी आग पर काबू पाते दमकल कर्मी। -निस
Advertisement

बहादुरगढ़, 26 मई (निस)
शहर के लाइनपार क्षेत्र समेत कई अन्य हिस्सों में पिछले कई दिनों से बिजली समस्या से लोग काफी परेशान हैं। एक तरफ भीषण गर्मी में बढ़ते तापमान व दूसरी तरफ बिजली ट्रांसफार्मरों व लाइनों पर बढ़ते लोड के चलते कभी लाइनों में फॉल्ट आ रहा है तो कभी बिजली पोल पर लगे तारों में आग से आतिशबाजी की तरह चिंगारी उठ रही हैं। इससे हादसा होने का अंदेशा भी बना रहता है। कभी ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने से बिजली गुल हो रही है तो कभी ट्रांसफार्मर से फेस उड़ने व कभी बिजली वायरिंग में आग लगने से सप्लाई प्रभावित हो रही है। कुछ लोगों का कहना है कि बिजली निगम को गर्मी के सीजन को पहले ही ध्यान रखते हुए प्रॉपर तरीके से हर ट्रांसफार्मरों व लाइनों की मेन्टेनेंस करानी चाहिए। फॉल्ट आने पर कामचलाऊ व्यवस्था करके निगम कर्मी इतिश्री कर रहे हैं। उनका कहना है कि किसी भी लाइन व ट्रांसफार्मर में फॉल्ट आने को लेकर जब वे निगम की ओर से जारी शिकायत नम्बरों पर कॉल करते हैं तो कई बार तो कई देर तक कॉल करने के बाद भी जवाब तक नहीं मिलता। कभी नम्बर व्यस्त होने तो कभी स्विच ऑफ मिलता है। ऐसे में उनकी पीड़ा और बढ़ जाती है। उधर निगम अधिकारियों का कहना है सोशल मीडिया ग्रुप व अन्य किसी भी तरह से फॉल्ट से संबंधित शिकायतें आती है तो उन पर तुरंत संज्ञान लेते हुए जल्द समाधान भी करवा रहे हैं। मेंटीनेंस टीमें तुरंत मौके पर पहुंच समस्या हल कर रही हैं। निगम की ओर से बेहतर बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाई जा रही है।
लाइनपार क्षेत्र में निगम की ओर से कई फीडर बनाये हुए हैं। हर फीडर वाइज कई कॉलोनियों को जोड़ा हुआ है। किसी एरिया में इंसुलेटिड केबल डली हुई है तो किसी में कंडक्टर वायर भी डाली हुई है। भीषण गर्मी के इस मौसम में शाम ढलते ही लोड बढ़ने से बिजली तारों में फॉल्ट आ रहा है। कई जगहों पर बिजली के तारों में आग लगने की घटनाएं भी होने लगी हैं। जिस पोल व लाइन में आग लगती है उसके आसपास के लोग उठती चिंगारी व धमाकों से घबरा तक जाते हैं कि कहीं उनके बिजली उपकरण तो नहीं जल गए।
शनिवार की रात को नाहरा-नाहरी रोड से पंचमुखी चौक की तरफ जाने वाली मुख्य गली में इंसुलेटिड केबल में पहले धुआं उठना शुरू हुआ और कुछ ही पल में उसमें आग लग गई। आग की लपटें उठते देखकर आसपास के लोग भी सहम गए। वार्ड 6 के पार्षद राजेश तंवर ने निगम की ओर से बनाये गए व्हाट्सएप ग्रुप पर उक्त समस्या के बारे में निगम अधिकारियों को अवगत कराया और जल्द ठीक करवाये जाने का आग्रह किया। जैसे ही निगम अधिकारियों का ध्यान इस शिकायत पर गया तो उन्होंने तुरंत मौके पर मेन्टेनेंस टीम को भिजवाकर केबल में आये फाल्ट को ठीक करवाकर बिजली आपूर्ति सुचारू करवाई।

कबाड़ के गोदाम में लगी आग

बल्लभगढ़ (निस) : सरूरपुर इलाके में स्थित एक कबाड़ के गोदाम में रविवार को भीषण आग लग गई। आग की वजह से गोदाम में रखा हुआ लाखों का माल जलकर राख हो गया। गनीमत रही कि कोई व्यक्ति आग की चपेट में नहीं आया। आसपास के लोगों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को आग की सूचना दी। टीमें मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया। माना जा रहा है कि आग बिजली की तारों में शॉर्ट-सर्किट के कारण लगी है। इस हादसे में किसी के भी घायल होने की कोई खबर नहीं है। गोदाम मालिक दुली चंद ने बताया की गोदाम में शॉर्ट-सर्किट से भीषण आग लगी। फायर ब्रिगेड की 5 से 6 गाड़ियां मौके पर पहुंची। फायर ब्रिगेड ने आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement