मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

यूथ रेडक्रॉस के जरिये सामाजिक गतिविधियों से जुड़ रहे लोग : अग्रवाल

10:41 AM Feb 13, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 12 फरवरी (ट्रिन्यू)
रेडक्राॅस की हरियाणा शाखा के राज्य महासचिव डॉ़ मुकेश अग्रवाल ने कहा कि यूथ रेडक्राॅस यूनिट के जरिये सामाजिक गतिविधियां धरातल तक पहुंच रही हैं। हरियाणा रेडक्रॉस ने सेवा और अन्य दूसरे सामाजिक कार्यों में पूरे भारत में अपनी एक पहचान बनाई है।
कोरोना के दौरान जरूरतमंदों की सेवा हो, रक्तदान हो, सभी में रेडक्रास हरियाणा अपनी एक अलग पहचान रखता है। वे हरिद्वार में आयोजित छह दिवसीय लड़कियों के राज्य स्तरीय यूथ रेडक्राॅस प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर बोल रहे थे। अग्रवाल ने कहा कि देश की सांस्कृतिक राजधानी हरिद्वार में भारतीय संस्कृति के अनेक ऐसे सूत्र हैं, जो मानव को मानव की सेवा के लिए प्रेरित करते हैं।
उन्होंने बेटियों से आह्वान किया कि वह रेडक्राॅस सोसायटी की आजीवन सदस्य बनें तथा रेडक्राॅस के सिद्धांतों को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य करें। शिविर निदेशक रोहित शर्मा ने बताया कि यूथ रेडक्राॅस की स्थापना, रेडक्राॅस का इतिहास, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण, सीपीआर, महिला सशक्तीकरण, मोबाइल का उपयोग एवं दुरुपयोग, नशा मुक्ति, स्वस्थ जीवन शैली, सामाजिक कुरीतियों, रक्तदान, अंगदान आदि विषयों पर जानकारी दी गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement