मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एक साथ 3 हजार नये लाभार्थियों की पेंशन स्वीकृत

08:01 AM Dec 05, 2023 IST
दीनबंधु छोटूराम विश्वविद्यालय, मुरथल में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में पेंशन लाभार्थियों के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल, सांसद रमेश कौशिक, विधायक मोहनलाल और निर्मल चौधरी। -हप्र

सोनीपत, 4 दिसंबर (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को जनसंवाद कार्यक्रम से जोड़ते हुए सोमवार को वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के लाभपात्रों के लिए आयोजित विशेष शिविर में जिले के 3 हजार नये लाभार्थियों की पेंशन एक साथ स्वीकृत की। शिविर में मुख्यमंत्री ने 20 लाभार्थियों को पेंशन प्रमाण पत्र भी भेंट किये।
दीन बंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मुरथल के ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र सेवा-समाज सेवा व मानव सेवा के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संकल्प लिया है और उसी भावना पर चलते हुए पिछले 9 वर्षों से लोगों के कल्याण के लिए कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे हरियाणा के 2.80 करोड़ लोगों को अपना परिवार मानते हैं और उनके हर दुख-तकलीफ को दूर करने का प्रयास करते हैं।
उन्होंने कहा कि पहले बुढ़ापा पेंशन का लाभ लेने के लिए लोगों को दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे, फिर भी उनकी पेंशन नहीं बनती थी। यहां तक कि 52-55 वर्ष आयु के अपात्र लोग सांठ-गांठ कर इसका लाभ ले जाते थे। हमारी सरकार ने इस प्रथा पर रोक लगाने का काम किया है और अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमेटिक पेंशन बन जाती है। उन्होंने बताया कि मई, 2022 से वृद्धावस्था सम्मान भत्ता को पीपीपी से जोड़े जाने के बाद 1.82 लाख लोगों की पेंशन ऑटो मोड में बनी है। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने मां भारती रक्तवाहिनी के सदस्यों से मुलाकात के दौरान संस्था के लिए 2 लाख रुपये अनुदान देने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर सांसद रमेश चंद्र कौशिक, दीन बंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मनोज कुमार ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उपायुक्त डाॅ. मनोज कुमार ने मुख्यमंत्री सहित अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि बुुजुर्गों की 60 वर्ष आयु पूर्ण होते ही अब ऑटोमेटिकली पेंशन बन रही है। कार्यक्रम में विधायक मोहनलाल बड़ौली, विधायक निर्मल चौधरी, जिला परिषद की चेयरमैन मोनिका दहिया, पूर्व मंत्री कविता जैन, जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा, ओएसडी विरेंद्र बढ़खालसा, पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन, जसबीर दोदवा, नीरज आत्रेय, पुलिस आयुक्त बी. सतीश बालन, उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार भी मौजूद रहे।

Advertisement

अकेले बुजुर्गों के लिए बनेंगे वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के डेटा के अनुसार प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक आयु के अनेक बुजुर्ग ऐसे हैं, जो अकेले रह रहे हैं। इन बुजुर्गों की देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक सेवा आश्रम योजना बनाई गयी है। अकेले रह रहे बुजुर्गों की देखभाल इन सेवा आश्रमों में सरकार द्वारा की जाएगी। सरकार ने हर जिले में सेवा आश्रम बनाने का लक्ष्य रखा है। प्रदेश के 14 जिलों में इनका निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

Advertisement
Advertisement