मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पेंशन के मामले प्राथमिकता से निपटाये जायें

10:50 AM Aug 06, 2023 IST
रोहतक में शनिवार को जिला लोक सम्पर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक में शिकायतों की सुनवाई करते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला। -हप्र

हरीश भारद्वाज/हप्र
रोहतक, 5 अगस्त
उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को जिला विकास भवन के डीआरडीए सभागार में जिला लोकसम्पर्क एवं परिवेदना समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में 16 शिकायतें और तीन अतिरिक्त एजेंडे शामिल किये गए थे। ज्यादातर शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया तथा अन्य शिकायतों के संदर्भ में कमेटियां गठित कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गए।
ये आई थी शिकायतें
बैठक में तेज कॉलोनी निवासी मंजू पत्नी रमेश कुमार ने ब्याज की लम्बित राशि का भुगतान करवाने की मांग की थी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे श्रमिक मुआवजा अधिनियम के तहत मंजू पत्नी रमेश कुमार को शेष ब्याज की लम्बित राशि का 48 घंटे में भुगतान करवायें।
गांव समरगोपालपुर खुर्द निवासी दलबीर सिंह की बुढापा पेंशन की शिकायत की सुनवाई करते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी को सख्त निर्देश दिये कि वे शिकायतकर्ता की 15 दिन में पेंशन बनवाये। उन्होंंने निर्देश दिये कि पेंशन के मामले प्राथमिकता के आधार पर निपटाये जायें।
वहीं, बसंत विहार निवासी शकुंतला देवी की बकाया वेतन के भुगतान की शिकायत की सुनवाई करते हुए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिये कि वे इस मामले की जांच करें तथा शिकायतकर्ता को गलत सूचना देने वाले कर्मचारी के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करें। गांव बलियाना निवासी शीशपाल की एचएसआईआईडीसी द्वारा अधिग्रहित की गई भूमि की राशि के लम्बित ब्याज भुगतान का शीघ्र भुगतान करने तथा शिकायतकर्ता को कोर्ट फीस के रूप में कर्मचारी की पेंशन से 4 हजार रुपये का भुगतान करने के निर्देश दिये। ओमेक्स सिटी की रेंजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की शिकायत पर डिप्टी सीएम ने डीसी से कहा कि वे विभाग के निदेशक से ओमेक्स द्वारा सरकार को जमा करवाई जाने वाली ईडीसी व आईडीसी की लम्बित राशि, नगर निगम द्वारा ओमेक्स सिटी को टेकऑवर करने के स्टे्टस तथा अब तक ओमेक्स को जारी लाइसेंसों की संख्या के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। ओमेक्स सिटी ने ओमेक्स में रहने वाले निवासियों से ईडीसी व आईडीसी की राशि एकत्रित करने के बावजूद विभाग के पास जमा नहीं करवाई गई है। डिप्टी सीएम ने नगर निगम के अधिकारियों से कन्हैली में विकसित किये जा रहे डेयरी कॉम्पलेक्स के बारे में भी जानकारी ली तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
नूंह हिंसा के किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा
बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने पत्रकारों को संबोधित करते हुये कहा कि नूंह में हुई हिंसा की जांच करवाई जा रही है। हिंसा के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी तथा किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जायेगा। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिंसा की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ममता सिंह को नूंह भेजा है। पुलिस ने जांच के आधार पर हिंसा के आरोपियों की पहचान कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है तथा गिरफ्तारियां भी की गई है। हरियाणा व राजस्थान की पुलिस को असामाजिक तत्वों के खिलाफ मिलकर कार्य करना चाहिए।

Advertisement

ये रहे मौजूद
बैठक में विधायक भारत भूषण बत्तरा, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य शमशेर खरकड़ा, जिला परिषद की चेयरपर्सन मंजू हुड्डा, दलबीर फौगाट व सुभाष चंद्र जून, जजपा के कानून प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष बलवान सुहाग, जिला अध्यक्ष दलबीर भराण, भाजपा के जिला अध्यक्ष रणबीर ढाका, राजेश सैनी, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल, आरके शर्मा, मनिंदर सिंह धनखड़ व सुखबीर सिंह और कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement