For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

‘जे’ फार्म कटने के 72 घंटों के भीतर होगी पेमेंट

08:21 AM Apr 15, 2024 IST
‘जे’ फार्म कटने के 72 घंटों के भीतर होगी पेमेंट
चंडीगढ़ में रविवार को मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद फसलों के खरीद प्रबंधों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 14 अप्रैल (ट्रिन्यू)
हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने प्रशासनिक सचिवों, सभी जिलों के उपायुक्तों तथा रबी-फसल की खरीद से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसान की फसल का जे-फॉर्म कटने के 72 घंटे के अंदर-अंदर फसल का भुगतान सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अनाज मंडियों से फसलों का समय पर उठान करने और किसानों की हर सुविधा का पूरा ख्याल रखने के भी निर्देश दिए।
वे रविवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों एवं अन्य अधिकारियों से रबी-फसल की खरीद से संबंधित व्यवस्था की समीक्षा -बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्य सचिव ने कहा कि इस बार प्रदेश में गेहूं की बम्पर फसल हुई है। इसलिए मंडियों में बिक्री के लिए अधिक फसल आने की उम्मीद है, ऐसे में अधिकारियों को अपनी पूरी तैयारी रखनी चाहिए ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
उन्होंने उपायुक्तों से अपने-अपने जिलों में मंडियों की व्यवस्था का फीडबैक लेते हुए कहा कि जहां पर भी कोई समस्या आती है तो अपने मंडलायुक्तों तथा स्पेशल नियुक्त किये गए प्रशासनिक सचिवों से मार्गदर्शन लेकर जल्द से जल्द समाधान का प्रयास करें। उन्होंने प्रशासनिक सचिवों को भी समय-समय पर अपने अधीन मंडियों की विजिट करने के भी निर्देश दिए।
प्रसाद ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर किसानों द्वारा रजिस्टर की गई फसल का 15 अप्रैल शाम तक वेरिफिकेशन कर लें। किसानों की संतुष्टि हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके लिए मंडी में सस्ती दरों पर चाय-खाना उपलब्ध करवाने के लिए अटल कैंटीन शुरू करने और पेयजल की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने उपायुक्तों से बारदाना समेत अन्य आवश्यक चीजों के बारे में पूछताछ की और जहां थोड़ी-बहुत कमी पाई गई वहां पर जल्द से जल्द उसको पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने फसल खरीद से संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसानों को अपनी फसल की बिक्री करने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े, साथ ही फसलों का भुगतान निर्धारित अवधि में हर हाल में सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीकांत वाल्गद, सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ़ अमित अग्रवाल, भारतीय खाद्य निगम की रीजनल मैनेजर शरणदीप कौर बराड़, पर्यटन विभाग के विशेष सचिव प्रभजोत सिंह, कृषि विभाग के निदेशक राजनारायण कौशिक, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के निदेशक मुकुल कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×