For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पटियाला लोकसभा सीट : रोचक चौकोने मुकाबले के पूरे आसार

08:48 AM Apr 16, 2024 IST
पटियाला लोकसभा सीट   रोचक चौकोने मुकाबले के पूरे आसार
Advertisement

अशोक प्रेमी/निस
राजपुरा, 15 अप्रैल
पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में पटियाला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र एक हाई प्रोफाइल सीट मानी जाती है। इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है। इस सीट से कैप्टन अमरेंद्र सिंह की पत्नी प्रणीत कौर सबसे ज्यादा चार बार सांसद चुनी गई हैं। इस बार प्रणीत कौर ने कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है। यहां से भाजपा ने प्रणीत कौर को फिर लोकसभा का टिकट दिया है लेकिन प्रणीत कौर के लिए इस बार जीत का क्रम बनाए रखना चुनौती साबित हो सकती है। कांग्रेस, आप और अकाली दल बादल के भी मैदान में आ जाने से इस सीट पर अब रोचक चौकोने मुकाबले के पूरे आसार हैं।
पटियाला राजघराने से संबंध रखती हैं प्रणीत कौर : पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह पटियाला राजघराने से संबंध रखते हैं। उनकी पत्नी परनीत कौर कांग्रेस की मनमोहन सरकार में विदेश राज्यमंत्री रह चुकी हैं।
साल 2014 की अगर बात करें तो पटियाला लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के डॉ. धर्मवीर गांधी को शानदार जीत मिली थी। 2016 में पार्टी से बगावत के कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया था।
वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में पटियाला से कांग्रेस प्रत्याशी प्रणीत कौर ने बाजी मारी। उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के सुरजीत सिंह रखड़ा को 1 लाख 62 हजार 718 मतों से मात दी थी।

बहावलपुरी समाज की रहती है अहम भूमिका

डेराबस्सी, बनूड़, राजपुरा, पटियाला, समाना, नाभा में रह रहे एक लाख से ज्यादा बहावलपुरी समाज के लोग इस सीट पर अहम भूमिका निभाते रहे हैं। केवल राजपुरा में ही बहावलपुरी समाज के 40 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं जिनकी बदौलत सबसे पहले महाशय शांति प्रकाश (1967) हरबंस लाल 1977 और राजखुराना 1992, 2002, 2007 में राजपुरा से विधायक चुने गए। इतना ही नहीं, बलरामजी दास टंडन भी बहावलपुरी समाज के समर्थन के चलते 1997 में राजपुरा से विधायक बने। आम आदमी पार्टी की पंजाब में विधानसभा चुनावों में लहर के बावजूद बहावलपुरी नेता जगदीश जग्गा करीब 34 हजार वोट लेकर दूसरे नंबर पर रहे थे।
क्या है बाकी दलों की मौजूदा स्थिति : कांग्रेस ने पटियाला के पूर्व सांसद डा. धर्मवीर गांधी को टिकट दिया है। वह पटियाला के ही रहने वाले हैं। वहीं टिकट के प्रबल दावेदार रहे एवं राजपुरा से दो बार के विधायक हरदयाल सिंह कंबोज को टिकट न मिलना कांग्रेस के विरोध का कारण बन सकता है। शिरोमणि अकाली दल ने एनके शर्मा व आम आदमी पार्टी ने डा. बलबीर सिंह को पटियाला लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में पटियाला सीट पर चौकोने मुकाबले की पूरी संभावना है हालांकि यह तो 4 जून को ही पता चल पायेगा कि कौन इस सीट पर बाजी मारता है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×