मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

पासआउट युवा नौकरी मांगने वाले नहीं, देने वाले बनें : बंडारू दत्तात्रेय

09:05 AM Mar 06, 2024 IST
गुरुग्राम में मंगलवार को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय गुरुग्राम विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्त करने वाले छात्रों के साथ। -हप्र

गुरुग्राम, 5 मार्च (हप्र)
गुरुग्राम विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षांत समारोह में मंगलवार को राज्यपाल एवं कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय ने विभिन्न विभागों के 655 विद्यार्थियों को स्नातक और स्नातकोत्तर की उपाधियां प्रदान कीं। इसमें 2022 बैच के 260 तथा 2023 बैच के 395 विद्यार्थी सम्मिलित हैं। इस मौके पर 46 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल भी प्रदान किए गए। इससे पहले राज्यपाल का यूनिवर्सिटी पहुंचने पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने स्वागत किया। समारोह में गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की एवं हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद के चेयरपर्सन डॉ. कैलाश चंद्र शर्मा विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। समारोह में राज्यपाल ने उपाधि प्राप्त करने वाले युवाओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि युवाओं को अपने सुनहरे भविष्य और एक नए समृद्ध भारत के निर्माण के लिए सक्रिय रूप से काम करना चाहिए।
राज्यपाल ने पासआउट होने वाले छात्रों से बुलंद हौसले के साथ बाधाओं से लड़ने की अपील की। उन्होंने छात्रों को जीवन में अनुशासन, विनम्रता और ईमानदारी अपनाने की बात कही।
राज्यपाल ने छात्रों से कहा की वे नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बनें। उन्होंने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों के लिए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार को बधाई दी। इस मौके पर गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि डिग्री कागज का एक पन्ना नहीं है। यह विद्यार्थियों के करियर की दिशा तय करती है। दीक्षांत समारोह जहां एक ओर छात्र जीवन का सबसे महत्वपूर्ण आयोजन है, वहीं विश्वविद्यालय के लिए उसकी प्रतिष्ठा और गरिमा का वाहक भी है।
इस मौके पर गुरुग्राम विवि. के कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता पवन जिंदल, डी.पी भारद्वाज, डॉ. अशोक दिवाकर, प्रो. रंजना अग्रवाल, जगदीश ग्रोवर, डॉ. राज नेहरू भी उपस्थित रहे।

Advertisement

छात्र-छात्राओं को प्रदान की स्कॉलरशिप

राज्यपाल ने नाॅर्थ कैप यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप दी। उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई शिक्षा नीति को लागू कर देश के युवाओं को रोजगारपरक एवं गुणवत्तापरक शिक्षा हासिल करने की नई राह दिखाई है। वर्ष 2025 तक हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों में इस शिक्षा नीति को पूर्णतया लागू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. नुपुर प्रकाश ने नॉर्थ कैप यूनिवर्सिटी की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं ने विश्वविद्यालय को प्लेटिनम, डायमंड व गोल्ड बैज से सम्मानित किया है। समारोह में 350 से अधिक छात्र-छात्राओं को मेरिट के आधार पर स्कॉलरशिप प्रदान की गई। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के संस्थापक अवधेश मिश्रा, शिवचरण मेहरा, जोरावर दौलत सिंह, प्रो. प्रेमव्रत, रजिस्ट्रार कमोडोर दिवाकर तोमर इत्यादि मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement