मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मेट्रो ट्रेन की तर्ज पर रोडवेज बसों के यात्रियों को मिलेंगे स्मार्ट कार्ड

10:55 AM Nov 29, 2023 IST
स्मार्ट कार्ड की फाइल फोटो। -निस

राजेश नागर/निस
बल्लभगढ़, 28 नवंबर
मेट्रो ट्रेन की तरह अब हरियाणा रोडवेज की बसों में यात्रा करने वाले यात्री स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे। रोडवेज प्रबंधन जल्द ही यात्रियों को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) जारी करेगा और यात्री कार्ड को स्कैन कर किराये का भुगतान कर सकेंगे। इस कार्ड से किराये का भुगतान करने पर पांच फीसदी की छूट मिलेगी। हरियाणा रोडवेज ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।
नई सुविधा के अनुसार इसके अलावा यात्री कैश देकर भी ई-टिकटिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे। उन्हें बसों में केवल यह कार्ड दिखाना होगा। यदि किसी व्यक्ति के किराये में 50 प्रतिशत तक की छूट दी गई है तो उसका 50 प्रतिशत किराया नकद या एनसीएमसी के माध्यम से दिया जा सकता है। इस कार्ड को रिचार्ज करवाने की सुविधा भी परिवहन विभाग देगा। रियायती परिवहन सुविधाएं प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों, 100 प्रतिशत दिव्यांग एक सहायक सहित, मान्यता प्राप्त संवाददाता, विधानसभा व लोकसभा के सदस्य, स्वतंत्रता सेनानी, पुलिस व जेल कर्मचारियों के नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड बनाए जाएंगे। यात्रियों की सुविधा और रोडवेज की व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। रोडवेज के फरीदाबाद बस डिपो को कुल 200 ई-टिकटिंग मशीनें मिली हैं, जिनमें सॉफ्टवेयर भी अपडेट कर दिए गए हैं। इससे अब मशीनें सभी लंबे व छोटे रूट पर किराया राउंड फिगर में ही लेंगी। ई-टिकटिंग मशीनों के आने से कुछ दिनों यात्रियों व कंडक्टर को छुट्टे पैसों को लेकर परेशानी आई थी, जिसके चलते कई रूट पर लड़ाई-झगड़े की सूचना भी मिली थी, लेकिन अब प्रदेश में पहली बार रोडवेज की ई-टिकटिंग मशीनों में किराया राउंड फिगर में होने से यात्रियों व कंटक्टर की परेशानी खत्म हो जाएगी।

Advertisement

क्या कहते है परिवहन मंत्री

प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि सरकार के 9 साल पूरे होने पर स्मार्ट कार्ड सिस्टम लागू करने का ऐलान किया गया है। यह सुविधा जनवरी माह तक शुरू हो जाएगी। रोडवेज बसों में फ्री कैटेगरी को मिली सुविधा जारी रहेगी। सभी वर्ग के लिए कार्ड जारी किए जाएंगे।

क्या कहते है ट्रैफिक मैनेजर

बल्लभगढ़ बस डिपो के ट्रैफिक मैनेजर नवनीत बजाज ने बताया कि निदेशालय की तरफ से किराये को लेकर आदेश मिल चुके हैं। जल्द सभी बसों में इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

Advertisement

 

Advertisement