For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

एनसीएए ट्रैक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने परवेज खान

07:30 AM Mar 10, 2024 IST
एनसीएए ट्रैक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने परवेज खान
Advertisement

नयी दिल्ली, 9 मार्च (एजेंसी)
राष्ट्रीय खेलों के स्वर्ण पदक विजेता परवेज खान शनिवार को अमेरिका की एनसीएए चैंपियनशिप की ट्रैक स्पर्धा के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने।
एनसीसीए दुनिया की सबसे प्रतिस्पर्धी कॉलेज प्रतियोगिता है, जिसमें परवेज खान ने बोस्टन में पुरुष वर्ग की एक मील की स्पर्धा के फाइनल में जगह बनायी। खान ने तीन मिनट 57.126 सेकेंड के समय से एक मील की शुरुआती रेस में तीसरे स्थान पर रहकर एनसीएए इंडोर ट्रैक एवं फील्ड चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। यह 19 साल का भारतीय फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व कर रहा था, जिन्हें पिछले साल वहां कॉलेज स्कॉलरशिप मिली थी। खान ने गांधीनगर में तीन मिनट 40.89 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से 2022 राष्ट्रीय खेलों में 1500 मीटर में स्वर्ण पदक जीता था। एक मील स्पर्धा हालांकि भारतीय खिलाड़ियों में इतनी लोकप्रिय नहीं है, जो ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप कार्यक्रम में शामिल नहीं है। तीन भारतीय तेजस्विन शंकर (2018 और 2022 में ऊंची कूद), मोहिंदर सिंह गिल (त्रिकूद) और विकास गौड़ा (2006 में चक्का फेंक में) सभी एनसीएए चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।
खान ने 2019 में अंडर-16 राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 800 मीटर का स्वर्ण पदक जीतने के बाद अगले साल खेलो इंडिया युवा खेलों (अंडर-18) में इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। 2021 में राष्ट्रीय ओपन चैंपियनशिप में उन्होंने अपनी पहली सीनियर रेस 1500 मीटर में जीती थी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×