For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पार्टी पांच को जारी कर सकती है घोषणापत्र

07:09 AM Mar 30, 2024 IST
पार्टी पांच को जारी कर सकती है घोषणापत्र
चित्र : प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 29 मार्च (एजेंसी)
कांग्रेस इस लोकसभा चुनाव के लिए आगामी पांच अप्रैल को घोषणापत्र जारी कर सकती है और इसके बाद वह देश के विभिन्न हिस्सों में चुनावी सभाओं का आगाज करेगी। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस आगामी तीन अप्रैल से ‘घर-घर गारंटी’ अभियान भी शुरू करेगी जिसके तहत पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर कांग्रेस के पांच ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ के बारे में लोगों को बताएंगे। पार्टी ने ‘घर-घर गारंटी’ अभियान के तहत देश के आठ करोड़ परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है।
कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘पांच अप्रैल को दिल्ली में कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किए जाने की संभावना है। इसके बाद देश भर में जनसभाएं शुरू होंगी। छह अप्रैल को जयपुर में जनसभा होगी जिसमें कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हो सकते हैं।’ पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अध्यक्षता वाली घोषणापत्र समिति ने लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र तैयार किया है। कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय -‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- पर आधारित होगा।
पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है।

कंगना ने रोड-शो के साथ शुरु किया प्रचार

मंडी (निस) : मंडी संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी कंगना रणौत शुक्रवार को दिल्ली से वापस अपने घर पहुंची तो उनका भाजपा कार्यकर्ताओं ने बिलासपुर और सरकाघाट सीमा पर बनोहा में भव्य स्वागत किया। यहां से उनके गांव भांभला तक एक रोड शो भी हुआ जिसमें हजारों लोग उमड़े। कंगना ने कहा कि नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में वह बेस्ट करने की कोशिश करेंगी। अपने क्षेत्र के लोगों के लिए वह कोई हीरोइन नहीं हैं बल्कि उनकी बहन और बेटी है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि वे कहते हैं कि हमने हिंदुओं की शक्ति को समाप्त करना है। क्या वे हम मातृ शक्ति को खत्म करना चाहते हैं। देखिए इसी बीच जब मुझे टिकट मिला तो वो कांग्रेस को हजम नहीं हुआ और इनकी एक महिला नेत्री कहती हैं कि मंडी की बेटियों के क्या भाव है। उन्होंने जय श्री राम और नरेंद्र मोदी जिंदाबाद के नारे लगाए और लोगों से समर्थन की अपील भी की। इस अवसर पर उनके साथ स्थानीय विधायक दलीप ठाकुर भी साथ रहे। भाजपा द्वारा 24 मार्च को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा के बाद अपने निर्वाचन क्षेत्र में कंगना की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी। चित्र : प्रेट्र

Advertisement

राजस्थान में सोनिया गांधी व राहुल स्टार प्रचारक

जयपुर : कांग्रेस ने राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। पार्टी के 40 नेताओं के नाम वाली इस सूची में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी नाम है। राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होगा।

ओडिशा: विधायक ने 38 साल बाद कांग्रेस छोड़ी

भुवनेश्वर : ओडिशा में कांग्रेस के तीन बार के विधायक एवं पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह भोई ने 38 साल बाद पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) में शामिल हो गए। दूसरी ओर, भारतीय जनता पार्टी के दो नेताओं ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया जिनके बीजद में शामिल होने की संभावना है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×