For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पार्टियां व उम्मीदवार डूज एंड डोंट्स का कड़ाई से करें अनुपालन : आयोग

09:07 AM Apr 05, 2024 IST
पार्टियां व उम्मीदवार डूज एंड डोंट्स का कड़ाई से करें अनुपालन   आयोग
Advertisement

चंडीगढ़, 4 अप्रैल (ट्रिन्यू)
भारतीय निर्वाचन आयोग ने लोकसभा आम चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों के लिए नियम कायदे निर्धारित कर दिए हैं, आयोग ने सभी को आदेश दिए हैं कि बनाए गए नियम कायदों के अनुसार ही काम किया जाना चाहिए। चुनाव की पवित्रता बनाएं रखे। चुनाव के दौरान क्या करना है और क्या नहीं (डूज एंड डॉन्ट) के दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन दिशा-निर्देशों का चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने तक अनुपालन किया जाना आवश्यक है।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने बताया कि सभी दलों और चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को सार्वजनिक स्थानों जैसे कि मैदान और हेलीपैड निष्पक्ष रूप से उपलब्ध होना चाहिए।
चुनाव के दौरान, अन्य राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की आलोचना केवल उनकी नीतियों, कार्यक्रमों, पिछले रिकॉर्ड और कार्यों तक ही सीमित रहनी चाहिए। इसके अलावा, शांतिपूर्ण और अविवेकपूर्ण घरेलू जीवन के लिए प्रत्येक व्यक्ति के अधिकार की पूरी तरह से रक्षा की जानी चाहिए।
प्रस्तावित बैठक के स्थान पर यदि कोई प्रतिबंधात्मक या निषेधात्मक आदेश लागू है तो उन आदेशों का सम्मान किया जाना चाहिए। बैठकों में गड़बड़ी या अव्यवस्था पैदा करने वाले व्यक्तियों से निपटने में पुलिस सहायता प्राप्त की जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि किसी भी जुलूस को शुरू करने और समाप्त करने के समय व स्थान तथा मार्ग को अग्रिम रूप से फाइनल किया जाना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement