मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दिल्ली हवाई अड्डे की छत का हिस्सा गिरा, एक की मौत, छह लोग घायल, उड़ानें प्रभावित

11:43 AM Jun 28, 2024 IST
दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल -1 की छत का एक हिस्सा वाहनों पर गिर गया। पीटीआई फोटो
Advertisement

नयी दिल्ली, 28 जून (भाषा)

Indira Gandhi International Airport: राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश के बीच शुक्रवार को तड़के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा वाहनों पर गिर जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह अन्य लोग घायल हो गए।

Advertisement

अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस हादसे के बाद विमानों का परिचालन स्थगित करना पड़ा। नागर विमानन मंत्री के राम मोहन नायडू ने कहा कि वह स्थिति पर नजर रख रहे हैं और हादसे में घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने बताया कि तड़के करीब साढ़े पांच बजे घटना की सूचना मिलने के बाद तीन दमकल गाड़ियों को हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 (टी-1) पर भेजा गया।

अधिकारियों ने बताया कि छत के अलावा सहारा देने के लिए लगाए गए खंभे (सपोर्ट बीम) भी गिर गए, जिससे टर्मिनल के ‘पिक-अप और ड्रॉप एरिया' में खड़ी कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। ‘पिक-अप और ड्रॉप एरिया' वह भाग है जहां यात्रियों को लाने-ले जाने वाले वाहन खड़े होते हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस हादसे में घायल हुए लोगों को हवाई अड्डे के पास स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि छह घायलों में से एक को उस कार से बचाया गया, जिस पर लोहे का बीम गिरा था।

अधिकारियों ने बताया कि इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के टर्मिनल-एक पर हुए हादसे के बाद यहां मलबा हटाने का काम जारी है। पुलिस उपायुक्त (आईजीआई) ऊषा रंगनानी ने बताया कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के 'टर्मिनल-1' के बाहर वाला ‘शेड' ध्वस्त होने से चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

यह शेड प्रस्थान स्थल के द्वारा संख्या एक से द्वार संख्या दो तक फैला था। उन्होंने बताया कि इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई है और छह लोग घायल हैं।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि दिल्ली पुलिस, दिल्ली अग्निशमन सेवा, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमें घटनास्थल पर मौजूद हैं।

नागर विमानन मंत्री के राम मोहन नायडू ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर लिखा, "मैं व्यक्तिगत रूप से दिल्ली में हवाई अड्डे के 'टी-1' पर छत का एक हिस्सा गिरने की घटना की निगरानी कर रहा हूं। घटनास्थल पर बचावकर्मी काम कर रहे हैं। साथ ही एयरलाइनों को टी1 पर सभी प्रभावित यात्रियों की सहायता करने की सलाह दी गई है।"

उन्होंने कहा, "घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। बचाव कार्य अभी भी जारी है।" सूत्रों ने बताया कि टर्मिनल-एक पर उड़ानों का प्रस्थान दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया गया है और हवाई अड्डा संचालक अस्थायी रूप से परिचालन को 'टर्मिनल-दो' और 'टर्मिनल-तीन' पर स्थानांतरित करने पर विचार कर रहा है।

टर्मिनल-एक केवल घरेलू उड़ानों का संचालन करता है। सूत्रों ने बताया कि छत का हिस्सा गिरने की घटना के तुरंत बाद उड़ानों का प्रस्थान स्थगित कर दिया गया।

हालांकि, जो यात्री पहले से ही टर्मिनल के अंदर थे, वे अपनी उड़ानों में सवार हो गए। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड' (डायल) के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘आज सुबह से जारी भारी बारिश के कारण दिल्ली में हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 के पुराने प्रस्थान प्रांगण में छत का एक हिस्सा तड़के करीब पांच बजे गिर गया। इस घटना में कुछ लोगों के घायल होने की खबर है और आपातकालीन कर्मी प्रभावित लोगों को सभी आवश्यक सहायता और चिकित्सकीय मदद प्रदान कर रहे हैं।''

प्रवक्ता ने बताया कि इस घटना के कारण टर्मिनल-1 से सभी विमानों का प्रस्थान अस्थायी रूप से स्थगित कर दिया गया है और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘चेक-इन काउंटर' बंद कर दिए गए हैं।

टर्मिनल पर विमानों का प्रस्थान स्थगित होने के कारण कुछ उड़ानें भी रद्द करनी पड़ीं। इंडिगो विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि मौसम की प्रतिकूल स्थिति के कारण टी-1 पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा, ‘‘इससे दिल्ली में उड़ानें रद्द हो गई हैं क्योंकि यात्री टर्मिनल में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। टर्मिनल के अंदर पहले से मौजूद यात्री अपनी नियोजित उड़ानों में सवार हो सकेंगे, लेकिन जिन यात्रियों को दिन में (अन्य समय पर) उड़ानों में सवार होना था, उन्हें अन्य विकल्प दिए जाएंगे।''

स्पाइसजेट विमानन कंपनी ने सोशाल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि उड़ानें रद्द कर दी गई हैं क्योंकि टी-1 अगले नोटिस तक संचालन के लिए आंशिक रूप से बंद रहेगा।

घटना के जांच के आदेश

नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू ने शुक्रवार को दिल्ली के हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की छत का हिस्सा ढहने की घटना के जांच के आदेश दिये। उन्होंने घोषणा की कि हवाई अड्डे की संरचना का गहन निरीक्षण किया जाएगा।

घटना के बाद हवाई अड्डे का दौरा करने वाले नायडू ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और टर्मिनल-1 (टी1) को बंद कर दिया गया है तथा उड़ानों का परिचालन टी-2 और टी-3 पर स्थानांतरित करने की व्यवस्था की जा रही है।

मंत्री ने कहा कि मृतक के परिजनों को 20 लाख रुपये और घायलों को तीन-तीन लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि घटना का कारण और अन्य पहलू जांच के बाद सामने आ सकेंगे।

नायडू के अनुसार, शुक्रवार की सुबह जिस छत का हिस्सा ढह गया, उस ढांचे को 2009 में खोला गया था। उनके मुताबिक, हवाईअड्डा संचालक कंपनी ‘डायल' (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) संरचना का निरीक्षण करेगी।

मंत्री ने कहा, ‘‘डीजीसीए निरीक्षण की निगरानी करेगा और रिपोर्ट देगा।'' उन्होंने कहा कि देश भर के हवाई अड्डों पर ऐसी सभी समान संरचनाओं का गहन निरीक्षण किया जाएगा।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि टी-1 पर जिस छत का हिस्सा गिरा था, उसका निर्माण 2008-09 में हुआ था और इस कार्य का ठेका कंपनी ‘जीएमआर' ने निजी ठेकेदारों को दिया था। घटना के बारे में पता चलने के तुरंत बाद नायडू ने कहा कि आपातकालीन प्रतिक्रिया और अग्नि सुरक्षा दल मौके पर भेजे गए। अन्य लोगों के अलावा, सीआईएसएफ और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवान भी मौके पर मौजूद थे।

Advertisement
Tags :
Delhi airport accidentDelhi airport newsDelhi Airport roof collapseHindi NewsIGI Airport roof collapseIndira Gandhi International Airport roof collapseRoof collapse at Delhi airportTerminal-1 roof collapse
Advertisement