For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

संसद एक दिन पहले ही स्थगित

07:27 AM Dec 22, 2023 IST
संसद एक दिन पहले ही स्थगित
नयी दिल्ली में बृहस्पतिवार को लोकसभा स्थगित होने के बाद सदन से बाहर आते सांसद। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 21 दिसंबर (एजेंसी)
संसद के शीतकालीन सत्र के लिए लोकसभा और राज्यसभा की बैठक निर्धारित अवधि से एक दिन पहले बृहस्पतिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। सत्र की शुरुआत गत चार दिसंबर को हुई थी और तय कार्यक्रम के अनुसार 22 दिसंबर तक इसका संचालन होना था।
बृहस्पतिवार को भी सदन में हंगामा हुआ। लोकसभा में सदन की अवमानना करने को लेकर कांग्रेस के तीन सदस्यों- दीपक बैज, डीके सुरेश और नकुल नाथ को सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही सत्र में लोकसभा से निलंबित किए गये विपक्षी सदस्याें की संख्या 100 तक पहुंच गयी, जबकि राज्यसभा से 46 सांसद निलंबित किए गये।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन को बताया कि इस सत्र में कार्य उत्पादकता करीब 74 प्रतिशत रही। सत्र में 14 बैठकें हुईं, जो 61 घंटे 50 मिनट तक चलीं। इस दौरान 12 सरकारी विधेयक पेश किए गए। कुल 18 सरकारी विधेयक चर्चा के बाद पारित किए गए। राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि इस सत्र की कुल उत्पादकता 79 प्रतिशत रही।

Advertisement

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति, दूरसंचार विधेयक पर मुहर

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों एवं सेवा शर्तों से संबधित विधेयक को लोकसभा ने बृहस्पतिवार को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी। राज्यसभा इसे 12 दिसंबर को पारित कर चुकी है। संसद ने औपिनवेशिक काल से चले आ रहे तीन आपराधिक कानूनों के स्थान पर भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) विधेयक, 2023 और भारतीय साक्ष्य (बीएस) विधेयक, 2023 पर भी मुहर लगा दी। इसके अलावा, देश में 138 साल पुराने टेलीग्राफ अधिनियम को निरस्त कर नया कानून बनाने के लिए लाए गए दूरसंचार विधेयक, 2023 को मंजूरी प्रदान की गयी। समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं के पंजीकरण को आसान बनाने से संबंधित ‘प्रेस और नियतकालिक पत्रिका रजिस्ट्रीकरण विधेयक, 2023’ को भी मंजूरी दे दी गयी।

सुरक्षा में सेंध कर्नाटक में सेवानिवृत्त डीएसपी का बेटा काबू

बेंगलुरु (एजेंसी) : दिल्ली पुलिस ने संसद भवन की सुरक्षा में चूक के मामले में एक सेवानिवृत्त डीएसपी के बेटे को कर्नाटक के बागलकोट से हिरासत में लिया, जबकि मैसुरु में एक सैलून मालिक से पूछताछ की गई। पेशे से इंजीनियर साईकृष्ण जगली को बुधवार रात बागलकोट के विद्यागिरी स्थित उसके घर से पकड़ा गया। वह अन्य आरोपी मनोरंजन डी का दोस्त बताया जाता है। इस बीच, दिल्ली में कोर्ट ने 4 आरोपियों- मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल धनराज और नीलम देवी की पुलिस हिरासत 5 जनवरी तक बढ़ा दी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement