मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पेरिस पैरालंपिक : बैडमिंटन में भारत के तीन पदक पक्के

07:03 AM Sep 02, 2024 IST

पेरिस, 1 सितंबर (एजेंसी)
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने रविवार को यहां पैरालंपिक खेलों में तीन पदक पक्के कर दिये। शीर्ष वरीयता प्राप्त नितेश कुमार ने सेमीफाइनल में जापान के डाइसुके फुजिहारा पर सीधे गेम में शानदार जीत से पुरुष एकल एसएल3 वर्ग के फाइनल में प्रवेश किया। वहीं, मनीषा रामदास ने एसयू5 वर्ग में महिलाओं के एकल सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना हमवतन तुलसीमति मुरुगेसन से होगा। इससे पहले सुहास यतिराज और सुकांत कदम ने एसएल4 वर्ग में पुरुष एकल सेमीफाइनल में पहुंचकर बैडमिंटन में भारत का पहला पदक पक्का किया।
मनीषा के दाहिने हाथ में जन्म से ही विकार है। इस 19 वर्षीय खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में जापान की मामिको टोयोडा को 21-13, 21-16 से हराया। दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी ने अपनी गैरवरीय प्रतिद्वंद्वी को केवल 30 मिनट में बाहर का रास्ता दिखाया। अंतिम चार में मनीषा का मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त तुलसीमति से होगा, जिन्होंने शनिवार को ग्रुप ए में पुर्तगाल की बीट्रिज़ मोंटेइरो को हराया था।
वहीं, मनदीप कौर और पलक कोहली क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में नाकाम रही। एसएल3 वर्ग में खेल रहीं मनदीप नाइजीरिया की तीसरी वरीयता प्राप्त बोलाजी मरियम एनियोला के सामने चुनौती पेश नहीं कर पाईं और 23 मिनट में 8-21, 9-21 से मुकाबला हार गईं।

Advertisement

शॉटपुट में पांचवें स्थान पर रहे रवि रंगोली

भारत के रवि रोंगाली पेरिस पैरालंपिक में एथलेटिक्स प्रतियोगिताओं के तीसरे दिन पुरुषों के एफ40 गोला फेंक फाइनल में पांचवें स्थान पर रहे। वहीं, रक्षिता राजू महिलाओं की 1500 मीटर टी11 दौड़ के शुरुआती दौर में ही बाहर हो गईं। पिछले साल चीन में एशियाई पैरा खेलों में रजत पदक जीतने वाले रवि ने 10.63 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। विश्व रिकॉर्ड धारक पुर्तगाल के मिगुएल मोंटेरो ने 11.21 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले 23 साल की रक्षिता हीट तीन में पांच मिनट 29.92 सेकेंड के समय के साथ चार धावकों में आखिरी स्थान पर रहीं। तीनों हीट से प्रत्येक में शीर्ष दो स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

प्रधानमंत्री ने पदक विजेताओं से की बात

नयी दिल्ली (एजेंसी) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैरालंपिक खेलों में भारत के पदक विजेताओं से रविवार को फोन पर बात की और मौजूदा प्रतियोगिता में उनके प्रयासों की सराहना की। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने मोना अग्रवाल, प्रीति पाल, मनीष नरवाल और रूबिना फ्रांसिस से बात की। प्रधानमंत्री ने प्रत्येक पदक विजेता को बधाई दी और कहा कि उन्होंने देश को गौरवान्वित किया है। मोदी ने अवनि लेखरा को भी शुभकामनाएं दी। अवनि निशानेबाजी की एक स्पर्धा में भाग लेने के कारण इस बातचीत में शामिल नहीं हो पाईं।

Advertisement

Advertisement