मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Paris Olympics Hockey: बढत बनाने के बाद बेल्जियम से हारी भारतीय हॉकी टीम

03:54 PM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

पेरिस, एक अगस्त (भाषा)

Paris Olympics Hockey: हाफटाइम तक एक गोल से बढत बनाने के बावजूद भारत को पेरिस ओलंपिक की पुरूष हॉकी स्पर्धा में मौजूदा चैम्पियन बेल्जियम ने बृहस्पतिवार को पूल बी के मैच में 2 . 1 से हरा दिया। इस टूर्नामेंट में भारत की यह पहली हार थी जिसने न्यूजीलैंड को 3 . 2 और आयरलैंड को 2 . 0 से हराने के अलावा अर्जेंटीना से 1 . 1 से ड्रॉ खेला था ।

Advertisement

क्वार्टर फाइनल के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी भारतीय टीम के लिये अभिषेक ने 18वें मिनट में पहला गोल किया और भारत ने हाफटाइम तक बढत बरकरार रखी । बेल्जियम ने तीसरे क्वार्टर में दो गोल करके बढत बनाई जो आखिर तक कायम रही ।

बेल्जियम के लिये थिबू स्टॉकब्रोक्स ने 33वें और जॉन जॉन डोमैन ने 44वें मिनट में गोल किया । भारत को अब अगला मैच शुक्रवार को आस्ट्रेलिया से खेलना है जिसे बेल्जियम ने 6 . 2 से हराया था। पिछले मैचों की तरह भारत को इस बार भी 59वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन इस बार कप्तान हरमनप्रीत सिंह का शॉट बेल्जियम के गोलकीपर विंसेंट वानाश ने बेहद खूबसूरती से बचाया ।

तोक्यो ओलंपिक सेमीफाइनल में भी बेल्जियम ने भारत को हराया था जब आखिरी क्वार्टर में तीन गोल करके मुकाबला 5 . 2 से जीता था । भारत में हुए विश्व कप 2018 में बेल्जियम के सहायक कोच रहे क्रेग फुल्टोन इस समय भारतीय टीम के कोच हैं जिन्होंने टीम को तैयारी के साथ उतारा था । पहले हाफ में विरोधी गोल पर हमलों और गेंद पर नियंत्रण के मामले में भले ही बेल्जियम आगे रहा लेकिन बढत भारत ने बनाई ।

पहला ओलंपिक खेल रहे फॉरवर्ड संजय और अभिषेक ने जबर्दस्त आत्मविश्वास और तालमेल का प्रदर्शन करते हुए यह गोल किया । संजय गेंद को लेकर आगे बढे और सर्कल के भीतर अभिषेक को गेंद सौंपी जिन्होंने बेल्जियम के डिफेंडरों को छकाकर उसे गोल के भीतर डाल दिया ।

पहला गोल गंवाने के बाद सकते में आई बेल्जियम टीम ने लगातार जवाबी हमले बोले और 23वें मिनट में एक के बाद एक तीन पेनल्टी कॉर्नर बनाये । पहले दो पर हेंडरिक्स अलेक्जेंडर का शॉट श्रीजेश ने बचाया तो तीसरे पर आर्थर डि स्लूवेर का निशाना चूक गया । भारत को 25वें मिनट में मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला जब हरमनप्रीत बेंच पर थे । अमित रोहिदास इसे गोल में नहीं बदल पाये ।

हाफटाइम तक एक गोल से पिछड़ी बेल्जियम ने तीसरे क्वार्टर में दो गोल करके बढत बना ली । पहला गोल 33वें मिनट में स्टॉकब्रोक्स ने किया ।

ओबेल वॉन फ्लोरेंट गेंद लेकर सर्कल के भीतर घुसे जिनसे निकोलस डि केरपेल ने गेंद ली लेकिन उनका शॉट बचा लिया गया और गोल के सामने ही खड़े स्टॉकब्रोक्स ने गेंद भीतर डाल दी । बेल्जियम की टीम लगातार हमले बोलती रही और उसे 43वें मिनट में लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले ।

पहले दो को श्रीजेश ने बचाया और तीसरे पर भी पहला शॉट दाहिनी ओर डाइव लगाकर मुस्तैदी से बचा लिया था लेकिन गेंद गोल के पास ही थी और डोमैन ने भारतीय डिफेंडरों को चकमा देकर चतुराई से गोल कर दिया । इससे पहले शुरूआती क्वार्टर में दोनों टीमों ने चौकस होकर खेला ।

बेल्जियम को आठवें मिनट में वीडियो रेफरल के बाद पेनल्टी कार्नर मिला जिस पर हेंडरिक्स का शॉट गोलकीपर श्रीजेश ने बचाया । भारत को दसवें मिनट में गोल करने का मौका मिला लेकिन बेल्जियम के गोलकीपर ने काफी मुस्तैदी दिखाई ।

Advertisement
Tags :
Hindi NewsIndian Hockey TeamOlympic NewsParis OlympicsParis Olympics HockeyParis Olympics Newsओलंपिक समाचारपेरिस ओलंपिकपेरिस ओलंपिक समाचारपेरिस ओलंपिक हाकीभारतीय हाकी टीमहिंदी समाचार
Advertisement