मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Paris Olympics: दीपिका तीरंदाजी के महिला एकल क्वार्टर फाइनल में, भजन बाहर

03:06 PM Aug 03, 2024 IST
भारत की दीपिका कुमारी एक्शन में। रॉयटर्स
Advertisement

पेरिस, तीन अगस्त (भाषा)

Paris Olympics: भारत की अनुभवी खिलाड़ी दीपिका कुमारी ने शनिवार को यहां पेरिस ओलंपिक की तीरंदाजी की महिला एकल स्पर्धा के प्री क्वार्टर फाइनल में जर्मनी की सातवीं वरीय मिशेल क्रोपेन को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई लेकिन युवा भजन कौर शूट ऑफ में हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गईं।

Advertisement

भारत की 23वीं वरीय दीपिका ने महिला एकल के प्री क्वार्टर फाइनल में क्रोपेन को 6-4 (27-24, 27-27, 26-25, 27-27) से शिकस्त दी। भजन को हालांकि इंडोनेशिया की डायनंदा चोइरुनिसा के खिलाफ शूट ऑफ में 8-9 से हार का सामना करना पड़ा।

पांच सेट के बाद मुकाबला 5-5 से बराबर थी जिसके बाद इंडोनेशिया की खिलाड़ी ने शूट ऑफ में नौ अंक जुटाए जबकि भजन आठ अंक पर ही निशाना साध सकी और बाहर हो गईं। दीपिका को पांचवीं वरीय क्रोपेन को हराने में अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

भारतीय खिलाड़ी ने पहला सेट 27-24 से जीता। क्रोपेन छह, नौ और नौ अंक पर ही निशाना लगा सकी जबकि दीपिका ने तीनों प्रयास में नौ अंक के साथ पहला सेट जीता। दूसरा सेट 27-27 से बराबर रहा। क्रोपेन ने तीनों प्रयास में नौ अंक जुटाए।

दीपिका ने 10 अंक से शुरुआत की लेकिन फिर आठ और नौ अंक जुटाए जिससे सेट टाई रहा और भारतीय खिलाड़ी 3-1 से आगे हो गई। दीपिका ने तीसरा सेट 26-25 से जीता। क्रोपेन की शुरुआत फिर खराब रही और वह पहले प्रयास में सात अंक ही जुटा सकी लेकिन दीपिका ने भी सात अंक पर निशाना लगाया।

क्रोपेन ने इसके बाद दोनों प्रयास में नौ अंक जुटाए जबकि दीपिका ने 10 और नौ अंक के साथ सेट जीत लिया। क्रोपेन ने वापसी करते हुए चौथा सेट 29-27 से जीता। जर्मनी की खिलाड़ी ने नौ अंक से शुरुआत की जबकि दीपिका आठ अंक ही जुटा सकी।

जर्मनी की खिलाड़ी ने अगले दो प्रयास में 10-10 अंक के साथ सेट जीतकर स्कोर 3-5 कर दिया। पांचवें और अंतिम सेट में क्रोपेन ने तीनों प्रयास में नौ अंक जुटाए जबकि दीपिका ने आठ, 10 और नौ अंक के साथ सेट 27-27 से टाई कराकर मैच 6-4 से जीत लिया।

दूसरी तरफ ओलंपिक में पदार्पण कर रहीं भजन दबाव में नजर आईं। दो बार की ओलंपियन चोइरुनिसा ने पहला सेट 29-28 से जीतकर 2-0 की बढ़त बनाई। इंडोनेशिया की खिलाड़ी ने 10, नौ और 10 अंक से 29 रन जुटाए जिसके जवाब में भजन आठ, 10 और 10 अंक पर ही निशाना लगा सकीं। भजन ने खराब शुरुआत के बावजूद दूसरा सेट 27-25 से जीतकर स्कोर 2-2 किया।

भजन ने पहले प्रयास में आठ अंक जुटाए जिसके जवाब में चोइरुनिसा ने नौ अंक पर निशाना साधा। भजन ने वापसी करते हुए अगले दो प्रयास में नौ और 10 अंक जुटाए और चोइरुनिसा नौ और सात अंक ही जुटा सकी। भजन ने तीसरा सेट 26-28 से गंवाया।

दोनों तीरंदाजों ने नौ अंक के साथ शुरुआत की लेकिन फिर चोइरुनिसा के 10 अंक के जवाब में भजन आठ अंक ही जुटा सकी। चोइरुनिसा ने अगले प्रयास में नौ अंक के साथ सेट जीतकर 4-2 की बढ़त बनाई। चौथे सेट में भजन ने नौ, 10 और नौ अंक से जुटाए जबकि चोइरुनिसा ने भी यही अंक जुटाए जिससे सेट 28-28 से बराबर रहा। इंडोनेशिया की खिलाड़ी 5-3 से आगे रही।

भजन ने पांचवां और अंतिम सेट 27-26 से जीतकर मुकाबला 5-5 से बराबर करके टाईब्रेकर में खींचा। भारतीय खिलाड़ी ने नौ, आठ और 10 अंक जुटाए जबकि चोइरुनिसा नौ, आठ और नौ अंक की जुटा सकीं। शूट ऑफ में हालांकि चोइरुनिसा ने धैर्य बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की।

Advertisement
Tags :
Archer DeepikaDeepika KumariHindi NewsOlympic NewsParis OlympicsParis Olympics Newsओलंपिक समाचारतीरंदाज दीपिकादीपिका कुमारीपेरिस ओलंपिकपेरिस ओलंपिक समाचारहिंदी समाचार
Advertisement