For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

छुट्टियों में छात्रों का कैसा रहा व्यवहार, बताएंगे अभिभावक

10:30 AM Jul 01, 2024 IST
छुट्टियों में छात्रों का कैसा रहा व्यवहार  बताएंगे अभिभावक
Advertisement

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 30 जून
अब ग्रीष्मावकाश में छात्रों द्वारा किए गए होमवर्क के आधार पर नंबर दिए जाने की बात इतिहास होने जा रही है। इस बार छुट्टियों में बच्चों का घर पर व्यवहार कैसा रहा, स्कूल से दिया गया होमवर्क अच्छे से किया या नहीं। इसकी रिपोर्ट अभिभावक एक फार्म में भरकर कदेंगे। उसी आधार पर छात्रों को अंक दिए जाएंगे। अम्बाला जिला में ऐसे 478 राजकीय विद्यालय हैं जिनके छात्रों को इस प्रकार से अंक मिलेंगे।
दरअसल गर्मियों की छुट्टियों के बाद एक जुलाई से स्कूल खुलने जा रहे हैं, ऐसे में एक महीने के दौरान विद्यार्थियों द्वारा किए गए होमवर्क का अब रिव्यू किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी अभिभावकों को सौंपी गई है। अभिभावकों की रिपोर्ट के आधार पर ही छात्रों को अंक दिए जाएंगे। प्राइमरी स्तर पर छात्रों को इस बार निपुण हरियाणा मिशन के तहत होमवर्क दिया गया था, जिसमें छात्रों को अपने माता-पिता और इसमें प्राइमरी स्तर के बच्चों की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए कार्य हो रहे हैं, ऐसे में बच्चों के स्कूल एक्टिविटी के साथ-साथ होमवर्क पर भी इस बार खास नजर रखी जा रही है।
जानकारी के अनुसार इस वर्ष से बाल वाटिका से लेकर पांचवी कक्षा के होमवर्क को रिव्यू करने के लिए यह तैयारी की जा रही है। इस बार इन कक्षा के छात्रों को अलग से होमवर्क दिया गया था, लेकिन घर पर इस दौरान छात्रों का व्यवहार कैसा रहा और उन्होंने स्कूल द्वारा दिए गए होमवर्क को कैसे किया, यह सभी जानकारी अभिभावक विभाग को देंगे। इसके लिए विद्यालय खुलने के बाद अगले 15 दिन में स्कूल में पेरेंट्स टीचर मीटिंग का आयोजन किया जाएगा। इस मीटिंग के बाद छात्रों को उस के बारे में बताया जाएगा।

''एक महीने में बच्चों ने घर में क्या क्या एक्टिविटी की, उसका असर हुआ है, इसको लेकर पूरी रिपोर्ट तैयार होगी। गूगल फार्म फोन के माध्यम से अभिभावकों तक पहुंचेगा, जिसे भरना सभी के लिए अनिवार्य होगा। जुलाई महीने में निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत एंडलाइन असेसमेंट की तैयारी भी की जा रही है। बच्चों द्वारा अप्रैल में की गयी पढ़ाई के सिलेबस और जून माह में किये गए ग्रीष्मकालीन गृहकार्य के आधार पर बच्चों का यह प्रस्तावित आंकलन किया जाएगा। ''
-सुधीर कालड़ा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, अम्बाला

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×