For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बेटियों के आगे बढ़ने में पूरा सहयोग करें अभिभावक : दत्तात्रेय

08:42 AM Jan 25, 2024 IST
बेटियों के आगे बढ़ने में पूरा सहयोग करें अभिभावक   दत्तात्रेय
गुरुग्राम के राजकीय कन्या महाविद्यालय में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में मेघावी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान करते राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय। - हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 24 जनवरी (हप्र)
अभिभावकों को अपनी बेटियों के आगे बढ़ने में पूर्ण सहयोग करना चाहिए। बेटियां आज विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं। यह बात राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने जिला प्रशासन, गुरुग्राम द्वारा राजकीय कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि लड़कियों में आत्मरक्षा और आत्मविश्वास की भावना प्रबल होनी चाहिए, तभी हमारी बेटियां आगे बढ़ सकेंगी।
राष्ट्रीय बालिका दिवस समारोह में राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाज में महिलाओं की घटती जा रही संख्या को देखते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत की थी। हरियाणा सरकार बधाई की पात्र है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान में प्रदेश ने उल्लेखनीय सफलता अर्जित की और आज हमारेे राज्य में लिंगानुपात में आशातीत सुधार हुआ है।
इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2020 में नई शिक्षा नीति की शुरूआत की, जिसे पूरे देश में वर्ष 2030 तक क्रियान्वित किया जाना है। हरियाणा सरकार ने इस दिशा में भी आगे कदम बढ़ाते हुए वर्ष 2025 तक नई शिक्षा नीति को राज्य में लागू किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
इससे पहले राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने देवी सरस्वती की प्रतिमा के आगे दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कन्या महाविद्यालय की छात्राओं तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की टीमों ने मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने समारोह में आने के लिए राज्यपाल का आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से पौष्टिïक आहार व स्वयं सहायता समूहों के बनाए गए उत्पादों पर आधारित एक प्रदर्शनी लगाई गई, जिसकी राज्यपाल ने काफी प्रशंसा की। कालेज सभागार में राज्यपाल ने मेधावी छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।
इस मौके पर कालेज प्राचार्य जितेंद्र मलिक, राज्यपाल के एडीसी हर्ष वर्मा, संयुक्त सचिव अमरजीत सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार आदि उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement